News Nation Logo
Banner

दिल्ली चुनाव 2020: बल्लीमारान में AAP के इमरान हुसैन, 2015 में ढहाया था कांग्रेस का किला

इमरान हुसैन एक भारतीय राजनेता हैं, जो नई दिल्ली के बल्लीमारन विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 16 Jan 2020, 02:24:11 PM
दिल्ली चुनाव 2020: इमरान हुसैन ने 2015 में ढहाया था कांग्रेस का किला

दिल्ली चुनाव 2020: इमरान हुसैन ने 2015 में ढहाया था कांग्रेस का किला (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

चांदनी चौक (Chandni Chowk) लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाली बल्लीमारान विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी ने एक बार फिर मुस्लिम समुदाय से आने वाले इमरान हुसैन (Imran Hussain) को चुनावी मैदान में उतारा है. इस विधानसभा क्षेत्र को महान शायर मिर्जा गालिब की नगरी के नाम से जाना जाता है. यह मुस्लिम बहुल सीट सेंट्रल दिल्ली में आती है. बल्लीमारान (Ballimaran) विधानसभा क्षेत्र कभी कांग्रेस का गढ़ हुआ करता था. लेकिन पिछले चुनाव में AAP की आंधी में कांग्रेस का यह मजबूत किला ढह गया. यहां बीजेपी आज तक अपना खाता तक नहीं खोल पाई है. 

इमरान हुसैन मौजूदा दिल्ली सरकार में मंत्री हैं

इमरान हुसैन एक भारतीय राजनेता हैं, जो नई दिल्ली के बल्लीमारन विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं. वो दिल्ली की छठी विधानसभा के सदस्य और आम आदमी पार्टी राजनीतिक दल के सदस्य हैं. इमरान हुसैन मौजूदा केजरीवाल सरकार में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, पर्यावरण एवं वन और चुनाव मंत्री हैं. वो आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य भी हैं. आम आदमी पार्टी ने एक बार फिर से उन्हें बल्लीमारान सीट से उम्मीदवार बनाया है.

यह भी पढ़ेंः जिसने नई दिल्ली सीट पर हासिल की जीत, वही बैठेगा मुख्यमंत्री की कुर्सी पर

2015 में पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ा और जीते

इमरान हुसैन ने 2015 में चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे. 2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के टिकट पर इमरान हुसैन ने चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार श्याम लाल मोरवाल को लगभग 39 हजार मतों से हराया था. इमरान हुसैन को 57,118 वोट मिले थे, जबकि बीजेपी उम्मीदवार के पक्ष में 23,241 मत आए थे. इससे पहले इमरान हुसैन ने अप्रैल 2012 में राष्ट्रीय लोक दल के टिकट पर बल्लीमारन से पार्षद चुनाव लड़ा और जीता. 

5 सालों में इमरान हुसैन विवादों में घिरे

पिछले 5 सालों में इमरान हुसैन विवादों में घिरे रहे. पुरानी दिल्ली के हौज काजी इलाके में मंदिर तोड़फोड़ विवाद में इमरान हुसैन का नाम आया था. उन पर आरोप लगे कि मंत्री भी उसी भीड़ में शामिल थे, जिसने मंदिर में घुसकर तोड़फोड़ की थी. इसके अलावा उनके पर 16,000 पेड़ों को काटने से संबंधित आरोप लगे थे.

यह भी पढ़ेंः Delhi Assembly Election: आज आएगी BJP की लिस्ट, कल से उम्मीदवारों का नामांकन

इमरान हुसैन दिल्ली के चारदीवारी क्षेत्र से आते हैं

बता दें कि इमरान हुसैन का जन्म नई दिल्ली में हुआ था. वह दिल्ली के चारदीवारी क्षेत्र से आते हैं. उन्होंने स्कूली पढ़ाई दरियागंज के क्रिसेंट स्कूल से की. इसके बाद उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया में पढ़ाई की और बैचलर ऑफ बिजनेस स्टडीज की डिग्री हासिल की.

यह वीडियो देखेंः 

First Published : 16 Jan 2020, 02:24:11 PM

For all the Latest Elections News, VIP Candidates News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.