News Nation Logo
Banner

Jharkhand Poll: दूसरे चरण में कथित दुष्कर्मी ही नहीं, कथित हत्यारे भी चुनाव लड़ रहे हैं

इस चरण के लिए मतदान 7 दिसंबर को होना है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा संकलित और विश्लेषित आंकड़ों में यह खुलासा हुआ है.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 03 Dec 2019, 05:09:06 PM
झारखंडः दूसरे चरण में कथित दुष्कर्मी ही नहीं, हत्यारे भी चुनाव लड़ रहे

झारखंडः दूसरे चरण में कथित दुष्कर्मी ही नहीं, हत्यारे भी चुनाव लड़ रहे (Photo Credit: फाइल फोटो)

रांची:

Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में अपनी किस्मत आजमा रहे कांग्रेस के 60-70 प्रतिशत उम्मीदवार आपराधिक पृष्ठभूमि के हैं. इस चरण के लिए मतदान 7 दिसंबर को होना है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) द्वारा संकलित और विश्लेषित आंकड़ों में यह खुलासा हुआ है. आंकड़ों से पता चला है कि चुनावी मैदान में उतरे कुल उम्मीदवारों में से 26 फीसदी के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं, जबकि 17 फीसदी ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: जमशेदपुर में बोले पीएम मोदी- कांग्रेस-JMM के शासन काल में CM की कुर्सी भी बिकती थी

प्रमुख दलों में और एडीआर द्वारा विश्लेषित होने वालों में कांग्रेस से 67 प्रतिशत, झामुमो से 50 प्रतिशत, आजसू से 42 प्रतिशत, बीजेपी और झाविमो से 40-40 प्रतिशत ने अपने हलफनामों में खुद के खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं. जब बात गंभीर आपराधिक मामलों की आती है तो यहां भी कांग्रेस 50 प्रतिशत उम्मीदवारों के साथ चार्ट में सबसे ऊपर है. जबकि 36 फीसदी झामुमो से, 25 फीसदी भाजपा से, 25 फीसदी झामुमो से और 8 फीसदी आजसू से हैं.

कुछ राजनेताओं पर महिलाओं के खिलाफ अपराध से संबंधित गंभीर आरोप हैं. चार उम्मीदवारों ने महिलाओं के खिलाफ अपराध से संबंधित मामलों की घोषणा की है. चार में से एक उम्मीदवार ने दुष्कर्म जैसे जघन्य अपराध से संबंधित मामलों की घोषणा की है. सिर्फ कथित दुष्कर्मी ही नहीं, बल्कि कथित हत्यारे भी दूसरे चरण में चुनाव मैदान में हैं. आठ उम्मीदवारों ने घोषित किया है कि उनके पास आईपीसी की धारा -307 के तहत मामले दर्ज हैं, जो हत्या के प्रयास से संबंधित हैं. इस बीच 4 ने अपने खिलाफ हत्या के मामले घोषित किए हैं. तीन उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने माना है कि वे पहले अपराधों के लिए दोषी ठहराए जा चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: क्यों सुदेश महतो को लुभाने में लगे हैं सत्तापक्ष और विपक्ष, जानिए सियासी समीकरण

झारखंड इलेक्शन वॉच और एडीआर ने उन सभी 260 उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण किया है, जो झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का चुनाव लड़ रहे हैं. झारखंड में 7 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान हो रहा है. राज्य में 5 चरणों में चुनाव हो रहे हैं.

यह वीडियो देखेंः 

First Published : 03 Dec 2019, 05:09:06 PM

For all the Latest Elections News, Interesting facts News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो