News Nation Logo

दूसरा चरणः पूर्व PM एचडी देवगौड़ा, तीन पूर्व CM और 5 केंद्रीय मंत्रियों की साख दांव पर

दूसरे चरण में कर्नाटक की टुमकुर लोकसभा सीट पर जद-एस के प्रत्याशी के रूप में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा का मुकाबला बीजेपी के जीएस बसवाराज से होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 18 Apr 2019, 10:31:15 AM
पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौडा

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौडा

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पहले चरण में 91 सीटों पर 11 अप्रैल को वोट डाले गए थे. अब 18 अप्रैल को दूसरे चरण के मतदान में 95 लोकसभा सीटों पर वोट डाले रहे हैं.. दूसरे चरण में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौडा, तीन पूर्व CM और पांच केंद्रीय मंत्रियों के अलावा आठ पूर्व केंद्रीय मंत्रियों के सामने भी सियासी साख बचाने की चुनौती होगी. इसके अलावा इस दूसरे दौर के चुनाव में कई अन्य दिग्गजों की भी अग्नि परीक्षा होगी.

यह भी पढ़ेंः दूसरा चरण उत्‍तर प्रदेशः यह जंग तो मायावती बनाम नरेंद्र मोदी के बीच ही है

दूसरे चरण में कर्नाटक की टुमकुर लोकसभा सीट पर जद-एस के प्रत्याशी के रूप में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा का मुकाबला बीजेपी के जीएस बसवाराज से होगा. एचडी देवगौडा पिछला चुनाव हासन सीट से जीते थे. वहीं सोलापुर से महाराष्ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री सुशील कुमार शिंदे और पूर्व CM अशोक चव्हाण नांदेड से कांग्रेस के हाथ पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर सीट से एक और पूर्व सीएम नेशनल कांफ्रेंस के फारूख अब्दुला ताल ठोंक रहे हैं. सदानंदगौडा भी कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. वह कर्नाटक की बंगलूरू नॉर्थ सीट से बीजेपी के उम्‍मीदवार हैं.

यह भी पढ़ेंः नेताओं की फिसल रही जुबान, कोई नहीं झांक रहा अपना गिरेबान, एक-दूसरे पर चला रहे व्‍यंग बाण

जहां तक दूसरे दौर में और प्रमुख चेहरों की बात करें तो कर्नाटक की बंगलूरू नॉर्थ सीट से केंद्रीय मंत्री डीवी सदानंदगौडा, तमिलनाडु की करुर सीट से लोकसभा उपाध्यक्ष एम थंबीदुरई जैसे दिग्गज भी चुनावी जंग में हैं.

यह भी पढ़ेंः रोचक तथ्‍यः पहले चुनाव में हर वोट पर खर्च हुआ था 87 पैसा, 2014 में बढ़ गया 800 गुना

केंद्रीय मंत्रियों में जम्मू-कश्मीर की उधमपुर लोकसभा सीट से डा. जितेन्द्र सिंह, ओडिशा की सुंदरगढ़ सीट से जुएल ओराम, तमिलनाडु की कन्याकुमारी सीट से पी. राधाकृष्णन के अलावा उत्तर प्रदेश की आगरा लोकसभा सीट से योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः दूसरा चरण उत्‍तर प्रदेशः यह जंग तो मायावती बनाम नरेंद्र मोदी के बीच ही है

वहीं इस दौर में जिन पूर्व केंद्रीय मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर होगी, उनमें तमिलनाडु राज्य की धर्मपुरी से अन्बुमणि रामदोस, श्रीपेरुमबुदूर से टीआर बालू, चेन्नई सेंट्रल से दयानिधि मारन व नीलगिरीस से ए. राजा, कर्नाटक की कोलार सीट से केएच मुनियप्पा और चिकबल्लापुर सीट से एम. वीरप्पा माईली, पश्चिम बंगाल की रायगंज सीट से कांग्रेस की दीपा दासमुंशी शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव के पहले चरण के सभी 91 सीटों का जानें हाल

वहीं यूपी की मथुरा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी हेमामालिनी और फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस प्रत्याशी राज बब्बर, हाथरस में सपा दिग्गज रामजी लाल सुमन, बिहार में बांका से राजद नेता जयप्रकाश नारायण, महाराष्ट्र में बीड से बीजेपी प्रत्याशी डा. प्रीतम मुंडे, तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबर के बेटे कीर्ति चिदंबरम और कर्नाटक की बंगलूरू दक्षिण लोकसभा सीट से बीजेपी के युवा चेहरा तेजस्वी सूर्या जैसे दिग्गज भी चुनावी जंग के मोहरे हैं.

For all the Latest Elections News, General Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 16 Apr 2019, 08:28:22 PM