News Nation Logo
Banner

उत्‍तर प्रदेश उपचुनावः प्रतापगढ़ में सपा, बसपा और कांग्रेस को किसी करिश्‍मे की उम्‍मीद

जहां तक प्रतापगढ़ (Pratapgarh) सदर विधानसभा उपचुनाव की बात है तो 13 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला होगा

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 16 Oct 2019, 01:47:18 PM
प्रतीकात्‍मक चित्र

प्रतीकात्‍मक चित्र (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के 11 विधानसभा सीटों (Assembly Seats) पर 21 अक्‍टूबर को उपचुनाव (Bypoll) होंगे. इनमें रामपुर, सहारनपुर की गंगोह, घोसी, अलीगढ़ की इगलास, लखनऊ कैंट, बाराबंकी की जैदपुर, चित्रकूट की मानिकपुर, बहराइच की बलहा, प्रतापगढ़ (Pratapgarh) , गोविंद नगर और अंबेडकरनगर की जलालपुर सीट शामिल है. इन 11 विधानसभा सीटों में से रामपुर की सीट सपा और जलालपुर की सीट बसपा के पास थी और बाकी सीटों पर बीजेपी का कब्जा था.जहां तक प्रतापगढ़ (Pratapgarh) सदर विधानसभा उपचुनाव की बात है तो 13 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला होगा और यहां सपा, बसपा और कांग्रेस के लिए किसी करिश्‍में की उम्‍मीद होगी.

इस बार प्रतापगढ़ (Pratapgarh) की इस सदर सीट से बीजेपी ने राजकुमार पाल, सपा ने बृजेश वर्मा, बसपा ने रंजीत सिंह पटेल और कांग्रेस ने नीरज तिवारी पर दांव लगाया है. 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के संगमलाल गुप्‍ता ने सपा के नागेंद्र सिंह को हराकर यह सीट जीती थी.

यह भी पढ़ेंः कैसे करें कन्‍या पूजन (Kanya Pujan), कितनी उम्र की कन्‍या का करें पूजन, विधि से लेकर शुभ मुहूर्त तक जानें सबकुछ यहां

2019 के लोकसभा चुनाव में प्रतापगढ़ (Pratapgarh) संसदीय सीट से संगम लाल गुप्‍ता सांसद चुन लिए गए. लिहाजा यह सीट खाली हो गई. अगर बात 2017 के चुनरव की करें तो तो संगम लाल गुप्‍ता को 80828 वोट मिले थे जबकि दूसरे नंबर पर काबिज सपा के नागेंद्र सिंह को महज 46274 वोटों से संतोष करना पड़ा. बीएसपी के अशोक त्रिपाठी 41750 वोट पाकर तीसरे स्‍थान पर रहे.

इस बार ये ठोंक रहे ताल

उम्‍मीदवार दल
राजकुमार पाल बीजेपी
रंजीत सिंह पटेल बीएसपी
बृजेश वर्मा सपा  
नीरज तिवारी  कांग्रेस

2017 विधानसभा चुनाव का परिणाम

उम्‍मीदवार वोट Votes % दल
संगम लाल गुप्‍ता 80,828 43.70% अपना दल (एस)
नागेंद्र सिंह 46,274 25.00% एसपी
अशोक त्रिपाठी 41,750 22.60% बीएसपी

2019 में भी चला मोदी का जादू

अगर 2019 के लोक सभा चुनाव की बात करें तो इस विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी को बंपर वोट मिले. संगमलाल गुप्‍ता को 91490, बीएसपी (BSP)के अशोक त्रिपठी भी 69683 वोट पाकर दूसरे नंबर पर रहे. यहां कांग्रेस का सबसे बुरा हाल रहा, हाथ के चुनाव चिन्‍ह पर ताल ठोक रहे राजकुमारी रत्‍ना सिंह को महज 6884 वोट मिले.

उम्‍मीदवार वोट दल
संगमलाल गुप्‍ता  91490 बीजेपी
अशोक त्रिपाठी 69683  बीएसपी
राजकुमारी रत्‍ना सिंह  6884 कांग्रेस


विधायकों के सांसद चुने जाने से रिक्त हुई हैं सीटें

कानपुर की गोविंद नगर सीट से विधायक रहे सत्यदेव पचौरी कानपुर, लखनऊ कैंट से विधायक रहीं डॉ. रीता बहुगुणा जोशी इलाहाबाद, बाराबंकी की जैदपुर सीट से विधायक रहे उपेंद्र राय बाराबंकी, चित्रकूट की मानिकपुर सीट से विधायक रहे आर.के. पटेल बांदा से सांसद चुने जाने के कारण सीटें रिक्‍त हुई हैं.

यह भी पढ़ेंः Exclusive: यूपी का अगर हुआ बंटवारा तो 4 नहीं इतने टुकड़े होंगे, जानें क्‍यों

वहीं बहराइच की बलहा सीट से विधायक रहे अक्षयवर लाल गौंड बहराइच, सहारनपुर की गंगोह सीट से विधायक रहे प्रदीप चौधरी कैराना, अलीगढ़ की इगलास सीट से विधायक राजवीर वाल्मीकि हाथरस, प्रतापगढ़ (Pratapgarh) से विधायक रहे संगमलाल गुप्त प्रतापगढ़ (Pratapgarh) , रामपुर से विधायक रहे मो. आजम खां रामपुर व अंबेडकरनगर की जलालपुर सीट से विधायक रहे रितेश पांडेय अंबेडकरनगर से सांसद चुने जा चुके हैं.

First Published : 06 Oct 2019, 06:28:55 PM

For all the Latest Elections News, Election Analysis News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×