logo-image

जून 2022 में होगी UGC NET की अगली परीक्षा, तारीख का जल्द होगा ऐलान

फिलहाल यूजीसी-नेट परीक्षा की तारीख का खुलासा नहीं किया गया है. एनटीए की ओर से यूजीसी-नेट परीक्षा की तारीखों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद सटीक कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी.

Updated on: 11 Apr 2022, 08:52 AM

highlights

  • UGC-NET परीक्षा जून 2022 के पहले/दूसरे सप्ताह में होगी
  • UGC NET की परीक्षा CBT मोड में आयोजित की जाती है
  • अभ्यर्थी ugcnet.nta.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे

New Delhi:

इस साल जून के पहले या दूसरे सप्ताह में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) आयोजित की जाएगी. यूजीसी के चेयरमैन ममीडाला जगदीश कुमार ( UGC Chairman M Jagadhish Kumar) ने इस बारे में जानकारी दी. जगदीश कुमार ने ट्विटर पर इस बारे में लिखा. उन्होंने ट्वीट किया कि दिसंबर 2021 और जून 2022 के मर्ज किए गए चक्रों के लिए, अगला यूजीसी-नेट जून 2022 के पहले/दूसरे सप्ताह में आयोजित किया जाएगा. एनटीए की तारीखों को अंतिम रूप देने के बाद सटीक कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी.

फिलहाल यूजीसी-नेट परीक्षा की तारीख का खुलासा नहीं किया गया है. एनटीए की ओर से यूजीसी-नेट परीक्षा की तारीखों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद सटीक कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी. जूनियर रिसर्च फैलोशिप और लेक्चरर पदों पर भर्ती के लिए इस परीक्षा को पास करना अनिवार्य माना जाता है. आइए, UGC NET परीक्षा के बारे में और विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं.

UGC NET की परीक्षा का पैटर्न

UGC NET की परीक्षा CBT मोड में आयोजित होगी. परीक्षा में दो पेपर होंगे. परीक्षा के लिए 3 घंटे का समय मिलेगा. प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय, वस्तुनिष्ठ प्रकार के सवाल होंगे. में कुल 150 सवाल पूछे जाएंगे. सभी सवालों के लिए 2-2 अंक निर्धारित होंगे. प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाएंगे. पेपर में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है.

ये भी पढ़ें - अब प्रोफेसर बनने के लिए नहीं देना होगा PhD और NET, यूजीसी का नया नियम

शैक्षणिक योग्यता-आवेदन की प्रक्रिया

UGC NET परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 55 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन यानी मास्टर डिग्री की पढ़ाई किया होना जरूरी है. इस परीक्षा में मास्टर डिग्री के लास्ट ईयर के छात्र शामिल हो सकते हैं. इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी UGC NET की वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाता है.