News Nation Logo
Banner

UGC NET Exam Date: यूजीसी नेट दिसंबर 2019 और जून 2020 Exam का पूरा शेड्यूल यहां देखें

यूजीसी नेट क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को पीएचडी में प्रवेश दिया जाता है और भारत के किसी भी यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर वैकेंसी में आवेदन के लिए अर्ह होंगे

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 22 Aug 2019, 01:21:11 PM
प्रतिकात्‍मक तस्‍वीर

प्रतिकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:

UGC NET exam date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा नेशऩल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) 2019 एग्जाम 2 दिसंबर से 6 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा. वहीं जून सत्र की परीक्षा 15 जून से 20 जून 2020 तक होगी. NTA यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन (UGC) की ओर से परीक्षा आयोजित करेगा. इससे पहले, CBSE UGC-NET का प्रभारी था. दिसंबर सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 सितंबर से 9 अक्टूबर तक चलेगी.

इच्‍छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट http://www.nta.ac.in या ntanet.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं. एडमिट कार्ड 9 नवंबर से उपलब्ध होंगे और परिणाम 31 दिसंबर, 2019 को घोषित किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः 10 दिन में कर लें ये काम ताकि बंद न हों Ola, Paytm, Phone Pay जैसे वॉलेट की सुविधा

यूजीसी नेट के वार्षिक कैलेंडर के मुताबिक यूजीसी नेट एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर 9 नवंबर को जारी किया जाएगा. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से जुड़ा पूरा स्टेप ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा. वहीं एनटीए की तरफ से यूजीसी नेट एग्जाम का रिजल्ट 31 दिसंबर को जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः Amazon का सबसे बड़ा कैंपस हैदराबाद में, एफिल टावर से 2.5 गुना ज्‍यादा लगा है स्‍टील

यूजीसी 2019 मार्च परीक्षा के लिए कुल 9.56 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. वहीं यूजीसी नेट जून 2020 सत्र की परीक्षा 15 से 20 जून तक आयोजित किया जाएगा, जबकि आवेदन फार्म 16 मार्च से 16 अप्रैल तक भरे जाएंगे और परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 15 मई को जारी किया जाएगा. अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः Bihar Police Recruitment 2019: 2446 SI पदों समेत सर्जेंट और ASJ के पदों पर निकली रिक्तियां, यहां देखें

यूजीसी नेट एग्जाम 84 विषयों के लिए 91 शहरों में आयोजित किया जाएगा. यूजीसी नेट क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को पीएचडी में प्रवेश दिया जाता है और भारत के किसी भी यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर वैकेंसी में आवेदन के लिए अर्ह होंगे. बिना नेट पास किए कोई अभ्यर्थी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर नहीं बन सकता है

मार्च 2019 में, सरकारी शिक्षकों के पदों को भरने के लिए आयोजित पात्रता परीक्षा, यूजीसी नेट के लिए 9.56 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए. हर साल, नेट के लिए 10 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल होते हैं.



First Published : 22 Aug 2019, 01:17:58 PM

For all the Latest Education News, University and College News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.