logo-image

 बिना पीएचडी किए भी बन सकते हैं असिस्टेंट प्रोफेसर, UGC चीफ का बड़ा ऐलान

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के प्रमुख ने कहा कि असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी के लिए पीएचडी की अनिवार्यता नहीं है. जो पीएचडी डिग्रीधारी नहीं हैं वह भी इसके पात्र हो सकते हैं.

Updated on: 13 Mar 2023, 11:44 PM

नई दिल्ली:

UGC Chief M jagadesh on Phd: क्या असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए पीएडी की डिग्री अनिवार्य नहीं है. क्या बिना पीएचडी किए अभ्यर्थी भी असिस्टेंट प्रोफेसर बन सकता है. तो इस सवाल का जवाब हां है. क्योंकि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के प्रमुख ने कहा कि असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी के लिए पीएचडी की अनिवार्यता नहीं है. जो पीएचडी डिग्रीधारी नहीं हैं वह भी इसके पात्र हो सकते हैं. हालांकि, इस संबंध में आधिकारिक सूचना अभी तक जारी नहीं की गई है, लेकिन यूजीसी चीफ के बयान से यह तो लग रहा है कि सहायक प्रोफेसर की नौकरी के लिए शायद अब पीएचडी की बैध्यता नहीं होगी. अगर पीएचडी की अनिवार्यता खत्म होती है तो निश्चित रूप से प्रोफेसर बनने वाले बहुत से युवाओं के लिए एक सुनहरा मौका होगा. 

यूजीसी चीफ बोले- सहायक प्रोफेसर के लिए पीएचडी क्वालिफाइड जरूरी नहीं
उस्मानिया विश्वविद्यालय (OU) परिसर में UGC-HRDC भवन के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए यूजीसी प्रमुख प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने कहा कि UGC NET योग्य उम्मीदवार विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर भर्ती के लिए सीधे आवेदन कर सकते हैं. उनके लिए पीएचडी करना जरूरी नहीं है. अगर ऐसा होता है तो प्रोफेसर बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए यह अच्छा अवसर होगा. हालांकि अभी तक इस बारे में सरकारी की ओर से कोई बयान या नोटिस जारी नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें: कौन हैं मोहित जोशी जिनकी हर दिन की कमाई है 10 लाख रुपये, 120% हाइक के साथ बदली जॉब

UGC NET योग्यता मानदंड के रूप में स्वीकार होगी
असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए उम्मीदवारों को पीएचडी करने की जरूरत नहीं है. UGC NET यानी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा की अर्हता योग्यता मानदंड के तौर पक स्वीकार है. हालांकि, इस बारे में अभी किसी तरह की आधिकारिक सूचना या नोटिस जारी नहीं किया गया है. यूजीसी प्रमुख के बयान के आधार पर यह माना जा रहा है कि सहायक प्रोफेसर के लिए पीएचडी की डिग्री जरूरी नहीं है.