News Nation Logo

Gradute Courses के लिए सेंट स्टीफंस की पहली कट ऑफ लिस्ट 99.5 फीसदी

बीए इकोनॉमिक्स (ऑनर्स) सब्जेक्ट में एडमिशन के लिए कट-ऑफ 99.5 फीसदी है. छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर यह लिस्ट देख सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 05 Sep 2021, 10:33:36 AM
ST Stephen

कोरोना काल में 12वीं में ज्यादा पास छात्रों का असर कट-ऑफ पर. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • बीए इकोनॉमिक्स (ऑनर्स) के लिए कट-ऑफ 99.5 फीसदी
  • बीए प्रोग्राम और बीए अंग्रेजी की कट-ऑफ 99 फीसदी
  • पिछले साल की तुलना में इस साल कट ऑफ ज्यादा

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्टीफंस कॉलेज ने ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए छात्रों के लिए अपनी पहली कट ऑफ लिस्ट जारी की है. बीए इकोनॉमिक्स (ऑनर्स) सब्जेक्ट में एडमिशन के लिए कट-ऑफ 99.5 फीसदी है. छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर यह लिस्ट देख सकते हैं. हालांकि पिछले साल की तुलना में इस साल कट ऑफ सबसे ज्यादा है. सेंट स्टीफंस कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय का एक हिस्सा है, जो कि कट ऑफ लिस्ट अलग से जारी करता है. इसके आलवा एडमिशन लेने की प्रक्रिया भी कॉलेज की अपनी है. वहीं कॉलेज ईसाई उम्मीदवारों के लिए अपनी 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित रखता है. स्टीफंस कॉलेज में 85 प्रतिशत वेटेज दिया जाता है और शेष 15 प्रतिशत ऑनलाइन इंटरव्यू के लिए दिया जाता है.

इस साल की कट ऑफ लिस्ट के अनुसार बीए प्रोग्राम और बीए अंग्रेजी की कट-ऑफ 99 फीसदी, वहीं बीए हिस्ट्री (ऑनर्स) 99 फीसदी, बीए फिलॉसफी (ऑनर्स) 98 फीसदी है। बीए संस्कृति (ऑनर्स) 69 फीसदी कट ऑफ है. इसके अलावा बीएससी केमिस्ट्री (ऑनर्स) 96.33 फीसदी, बीएससी मैथ्स (ऑनर्स) की 98.5 फीसदी है. साथ ही बीएससी फिजिक्स (ऑनर्स) 97.66 फीसदी कट ऑफ है. यानी अब छात्रों को कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में 99 प्रतिशत अंक या उससे अधिक अंक प्राप्त करने होंगे. हालांकि कोरोना महामारी के चलते इस साल भी प्रवेश परीक्षा नहीं होगी इसलिए ऑनलाइन इंटरव्यू आयोजित किए जाएंगे. दिल्ली विश्वविद्यालय मेरिट-आधारित प्रवेश रखता है जो कट-ऑफ के आधार पर किया जाता है.

2020 में कॉमर्स छात्रों के लिये कटऑफ 99 परसेंट थी. हालांकि ह्यूमैनिटी और साइंस छात्रों के लिये कटऑफ कम थी. इस साल कटऑफ में इजाफा इस वजह से देखा जा रहा है, क्‍योंकि सीबीएसई 12वीं क्‍लास का पास प्रतिशत ज्‍यादा है. इसके अलावा सेंट स्‍टीफंस कॉलेज ने ईसाई छात्रों के लिये 50 फीसदी आरक्षण रखा है इसलिए इसका एडमिशन प्रोसेस अलग होगा. पिछले साल की तुलना में इस बार बीएससी (ऑनर्स) रसायन विज्ञान और बीए ह्मयूमैनिटीज की कटआफ कम है, जबकि बीए इंगलिश आनर्स, बीए इतिहास (ऑनर्स), बीएससी फिजिक्स (ऑनर्स), बीए (इंगलिश ऑनर्स) की कटआफ पिछले साल के ही बराबर है.

First Published : 05 Sep 2021, 10:33:36 AM

For all the Latest Education News, University and College News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.