logo-image

पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ का बड़ा निर्णय, पीरियड्स के लिए मिलेगी छुट्टी

यूनिवर्सिटी द्वारा जारी नोटिफिकेश के जरिए जानकारी दी है कि छात्राएं किसी भी महीने में पीरियड्स के लिए सिर्फ एक दिन की छुट्टी ले सकती है.

Updated on: 12 Apr 2024, 07:49 PM

नई दिल्ली :

Punjab University Chandigarh: छात्राओं की परेशानी और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ ने बड़ा निर्णय किया है. यूनिवर्सिटी ने छात्रों को होने वाले पीरियड्स की परेशानी को ध्यान में रखते हुए छुट्टी देने का फैसला किया है. यूनिवर्सिटी की ओर से इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया है. हालांकि, कहा जा रहा है कि यूनिवर्सिटी ने छुट्टी देने के लिए कुछ शर्तों का भी ऐलान किया है. माना जा रहा है कि यूनिवर्सिटी के इस फैसले से छात्राओं को बड़ी राहत होगी. 

यूनिवर्सिटी के नोटिफिकेशन के मुताबिक छात्रों को पीरियड्स के लिए 1 दिन की छुट्टी देने का ऐलान किया है. छात्रों को नियम के मुताबिक पहले फॉर्म भरकर अप्रूव करवाना होगा. आपको बता दें कि ये पंजाब की पहली यूनिवर्सिटी होगी जो मासिक धर्म के लिए छुट्टी देने की योजना बना रही है. माना जा रहा है कि यूनिवर्सिटी इस फैसले को नए सेशन 2024-25 से लागू करने का प्लान है. इसके साथ ही इस छुट्टी को किसी भी कंडिशन में बढ़ाया नहीं जा सकता है.

इस तरह मिलेगी सुविधा

यूनिवर्सिटी द्वारा जारी नोटिफिकेश के जरिए जानकारी दी है कि छात्राएं किसी भी महीने में पीरियड्स के लिए सिर्फ एक दिन की छुट्टी ले सकती है. वहीं ये भी कहा गया है कि परीक्षा के बीच मासिक धर्म के लिए छुट्टी नहीं दी जाएगी. इसके साथ ही छुट्टी के लिए निदेशक के परमिशन की आवश्यकता होगी. इसके लिए छात्रा के द्वारा या तो वो पहले ही फॉर्म भरकर अप्लाई कर लें या तो छुट्टी लेने के पांच दिन के अंदर ही इसके लिए अप्लाई करना होगा. हालांकि, इसके लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से जांच की जाएगी. 

यहां पहले ही है व्यवस्था

आपको बता दें कि देश में ये पहला मामला नहीं है जब पीरियड्स के लिए छुट्टी दी जा रही है. देश में सबसे पहले केरल की कोचिन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी की तरफ से ये ऐलान किया गया था. वहां मासिक धर्म के लिए छात्राओं को जनवरी 2023 से ही छुट्टी दी जा रही है. इसके साथ ही असम की गुवाहाटी यूनिवर्सिटी, तेजपुर यूनिवर्सिटी, हैदराबाद की नालसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ के द्वारा छुट्टी देने की व्यवस्था की गई है.