logo-image

एक मंच पर होंगे अलग-अलग क्षेत्रों के एक्सपर्ट, UGC ने PoP पोर्टल किया लॉन्च, जानें खासियत

यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने PoP पोर्टल लॉन्च किया.

Updated on: 17 May 2023, 08:54 PM

नई दिल्ली:

Professor of Practice Portal launch : यूजीसी ने PoP पोर्टल लॉन्च किया. यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने पोर्टल लॉन्च किया. इस पोर्टल का काम एकेडमिक और इंडस्ट्री के बीच आ रही गैप को कम करना है. यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा कि यूजीसी की वेबसाइट उच्च शिक्षा से संबंधित सभी सूचनाओं के लिए वन-स्टॉप शॉप के रूप में भी काम करेगी. यह छात्रों, टीचरों और शोधकर्ताओं के लिए उपलब्ध छात्रवृत्ति, फैलोशिप, अनुदान समेत अन्य जानकारी प्रदान करेगी. यूजीसी अध्यक्ष ने कहा कि प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस शुरू करने के पीछे का मकसद चिकित्सकों, नीति निर्माताओं, कुशल पेशेवरों के जरिए उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाना है. पोर्टल   https://pop.ugc.ac.in पर लगातार शिक्षा से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. 

बताते चलें कि प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस योजना पिछले साल सरकार ने लाने का प्रस्ताव रखा था. नई शिक्षा नीति के तहत सरकार ने प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस स्कीम लाया गया था. 2023 में इस पोर्टल को शुरू किया गया है. इस पोर्टल पर इंजनीयरिंग, मेडिकल, डिजिटल मार्केटिंग समेत अन्य विषयों से जुड़े छात्रों और प्रोफेशनल्स को एक शेड के नीचे लाना है. 

यह भी पढ़ें: Rajasthan CET 12th Result declared:राजस्थान सीईटी 12वीं लेवल का रिजल्ट आउट, पिछले साल भरे गए थे फॉर्म

 

UGC ने दो वेबसाइट लॉन्च की
यूजीसी के अनुसार, उच्च शिक्षा के लिए परिवर्तनकारी रणनीतियों और कार्यों के हिस्से के रूप में यूजीसी की पुन: डिज़ाइन की गई वेबसाइट लॉन्च हुई है.  UTSAH पोर्टल, जो उच्च शिक्षा में (अंडरटेकिंग ट्रांसफ़ॉर्मेटिव स्ट्रैटेजीज़ एंड एक्शन) क्रांतिकारी बदलाव के लिए है. हायर एजुकेशन में गुणात्मक सुधारों के लिए UGC की पहल के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाला यह एक बड़ा प्लेटफॉर्म होगा. पोर्टल उच्च शिक्षा संस्थानों की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने, संस्थानों के साथ नॉलेज आदान प्रदान करने में भी सहयोग करेगा, यह संस्थानों को यूजीसी की विभिन्न योजनाओं तक पहुंचने, उनकी प्रगति की निगरानी करने और ऑनलाइन रिपोर्ट जमा करने में भी सक्ष्म होगा.