News Nation Logo
Banner

NIRF Ranking 2019: NIRF ने जारी की देश के टॉप कॉलेज और यूनिवर्सिटी की रैंकिंग, IIT-Madras लिस्ट में सबसे ऊपर

विश्वविद्यालयों की कैटेगरी में भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC)-बंगलुरु को सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय चुना गया है. उसके बाद जेएनयू (JNU) और बीएचयू (BHU) हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 09 Apr 2019, 10:29:19 AM
NIRF Ranking 2019

NIRF Ranking 2019

नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Ministry of Human Resource Development) की ओर से नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) पर आधारित देश के टॉप कॉलेज-यूनिवर्सिटी की रैंकिंग जारी की गई है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind, President of India) ने इस रैंकिंग की घोषणा की है. इस रैंकिंग में डिफरेंट कैटगरी में शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग जारी की गई है. रैंकिंग में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT)-मद्रास को पहला स्थान दिया गया है. आइये जानते हैं कि किस संस्थान को कौन सा स्थान मिला है.

यह भी पढ़ें: दिन में मजदूरी और रात में पढ़ाई कर जबलपुर का सुमित बना IAS अफसर

विश्वविद्यालयों की कैटेगरी में भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC)-बंगलुरु को सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय चुना गया है. उसके बाद जेएनयू (JNU) और बीएचयू (BHU) हैं. कॉलेजों की रैंकिंग में दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस को सर्वश्रेष्ठ स्थान मिला है. जबकि इसके बाद हिंदू कॉलेज और चेन्नई का प्रेसीडेंसी कॉलेज हैं. प्रतिष्ठित सेंट स्टीफंस कॉलेज को लिस्ट में चौथे स्थान पर रखा गया है जबकि श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स को सातवां स्थान दिया गया है.

भारतीय विज्ञान संस्थान को दूसरा और आईआईटी दिल्ली को तीसरा स्थान दिया गया है. वहीं जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) सातवें और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय 10वें स्थान पर हैं. शुरुआती 10 इंजीनियरिंग संस्थानों में आठ आईआईटी हैं. आईआईटी-मद्रास इस कैटेगरी में सबसे आगे है और उसके बाद आईआईटी-दिल्ली और आईआईटी-मुंबई आते हैं. इस कैटेगरी में चेन्नई के अन्ना विश्वविद्यालय को 9वें और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी)- तिरुचिरापल्ली को 10वें स्थान पर रखा गया है.

यह भी पढ़ें: UPSC Topper 2018: UPSC Topper 2018 कनिष्क कटारिया ने इसलिए छोड़ी थी करोड़ो के पैकेज वाली नौकरी

मैनजमेंट संस्थानों की बात करें तो इस कैटेगरी में पहले छह स्थानों पर भारतीय प्रबंधन संस्थानों (IIM) का कब्जा है. इनमें आईआईएम-बेंगलुरु सबसे ऊपर है.

  • - जामिया हमदर्द को फॉर्मेसी के लिये सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय चुना गया.
  • - अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज चुना गया.
  • - नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु को सर्वश्रेष्ठ विधि विद्यालय चुना गया.

यह भी पढ़ें: महिला अपराध कम करने के बजाय ये क्‍या 'संकल्‍प' ले लिया BJP ने!

  • - वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय के छह कॉलेजों ने भी कॉलेजों की श्रेणी में टॉप टेन में जगह बनाई है. मिरांडा हाउस ने लगातार तीसरी बार इस श्रेणी में पहला स्थान हासिल किया है.

इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि दीक्षांत समारोहों में टॉपरों और मेडल हासिल करने वालों में जहां महिला स्नातकों का दबदबा रहता है. वहीं देश में उच्च शिक्षा व्यवस्था में लड़कियों की सहभागिता अपेक्षाकृत कम है और यह चिंता की बात है. गौरतलब है कि इस रैंकिंग प्रक्रिया में कुल 3,127 संस्थानों ने हिस्सा लिया था.

First Published : 09 Apr 2019, 10:18:38 AM

For all the Latest Education News, University and College News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो