News Nation Logo
Banner

कोच्चि के छात्र ने जीता इनोवेशन कॉन्टेस्ट 'हीरोज ऑफ टुमॉरो-2020'

कोचीन रिफाइनरी स्कूल के छात्र मिखाइल सुनील ने बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी (बीएमयू) की इनोसिएटिव 'हीरोज ऑफ टुमॉरो 2020' कॉन्टेस्ट में प्रथम पुरस्कार हासिल किया है.

IANS | Updated on: 25 Dec 2020, 08:14:57 AM
Kochi Munjal University

बीएम मुंजाल यूनिवर्सिटी के छात्र ने जीता पुरस्कार. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

गुरुग्राम:

कोचीन रिफाइनरी स्कूल के छात्र मिखाइल सुनील ने बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी (बीएमयू) की इनोसिएटिव 'हीरोज ऑफ टुमॉरो 2020' कॉन्टेस्ट में प्रथम पुरस्कार हासिल किया है. इस पुरस्कार का उद्देश्य वैश्विक मुद्दों को हल करने के लिए सरल विचारों के बारे में सोचने के लिए युवा प्रतिभा को पहचानना और उनका पोषण करना है. सुनील को बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी में अपने पसंद के प्रोग्राम के लिए 100 प्रतिशत स्कॉलरशिप, (छात्र मे प्रवेश जनादेश के पूरा करने पर निर्भर) के साथ नकद 50,000 रुपये और तिसुगी फायरफॉक्स बाइसिकल दी जाएगी.

विजेता के अलावा दो अन्य उप विजेता रहे विश्वभारती पब्लिक स्कूल (नोएडा) और जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल (नोएडा) का चयन भी देश भर के 600 से अधिक स्कूलों से प्राप्त हुए 2200 से अधिक आवेदनों में से किया गया है. यह पूरा आयोजन बीएमयू ने वर्चुअल आधार पर ऑन लाइन किया था.

कोचिन रिफायनरी स्कूल में 11 कक्षा के छात्र मिखाइन सुनील का विनिंग आइडिया हाइब्रिड सस्टेनेबल एटमॉफियरिक वॉटर जेनरेटर (एडब्ल्यूजी) है जिसके माध्यम से आम लोगों के लिए पानी और बिजली प्राप्त करने के लिए सस्ता बनाया जा सकता है, क्योंकि स्वच्छ पेयजल लोगों की सामाजिक स्थिति, जाति, स्थान आदि के बावजूद सभी के लिए एक प्राथमिक चिंता का विषय है.

हीरोज ऑफ टूमॉरो 2020 के निर्णायक मण्डल में सौम्यो गुइन(हैड मार्केटिंग फायरफॉक्स बाइक्स), नीरज कपूर (डायरेक्टर सेन्टर मैनेजमेंट डेवलपमेंट, ऑल इण्डिया मैनेजमेंट एसोसिएशन के पारसनाथ सबेशांह, एजेड बी एण्ड पार्टनर्स प्रोफेसर (डॉ) विशाल तलवार, डीन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट बीएमयू और डॉ सरबजोत सिंह डायरेक्टर कम्प्यूटर साइंस एण्ड इजीनियरिंग (बीएमयू)शामिल थे.

इस आयोजन की सफलता पर पर बीएमयू के वाइस चांसलर प्रो. मनोज अरोड़ा ने कहा, 'इस प्रतियोगिता हीरोज आफ टूमॉरो-2020 के तीसरे संस्करण के लिए देश भर से मिली प्रतिक्रिया को देख हम काफी अभिभूत है. प्रतियोगिता ने भारत भर के छात्रों के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया है ताकि भावनात्मक प्रतिभागिता, बुद्धि और प्रौद्योगिकी का उपयोग करके वास्तविक दुनिया की समस्याओं को हल करके निमार्ता बन सकें. मैं उन सभी विजेताओं और छात्रों को बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने भाग लिया, और अपने भविष्य के प्रयासों केलिए उन्हें शुभकामनाएं देते हैं.'

First Published : 25 Dec 2020, 08:14:57 AM

For all the Latest Education News, University and College News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.