News Nation Logo
Banner

डिजिटल तरीके से होगी जेयू के अंतिम समेस्टर की परीक्षा, तारीख अभी तय नहीं

एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि विश्वविद्यालय संकाय की बैठक रविवार को हुई थी, जिसमें परीक्षा आयोजित करने की कोई तिथि तय नहीं करने का फैसला किया गया.

By : Ravindra Singh | Updated on: 07 Sep 2020, 05:07:34 PM
ju exames

जेयू यूनिवर्सिटी (Photo Credit: फाइल )

कोलकाता:

यादवपुर (जेयू) विश्वविद्यालय ने कला एवं विज्ञान विषयों की अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा कराने का फैसला किया है जो डिजिटल तरीके से होंगी, लेकिन इम्तिहान के लिए कोई तारीख तय नहीं की है. एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि विश्वविद्यालय संकाय की बैठक रविवार को हुई थी, जिसमें परीक्षा आयोजित करने की कोई तिथि तय नहीं करने का फैसला किया गया. अधिकारी ने बताया कि बैठक में यह भी संकल्प लिया गया कि परीक्षा 'संपर्करहित' तरीके से कराई जाएगी.

उन्होंने बताया, हमारी ऑनलाइन हुई बैठक में, कुलपति, प्रो वीसी समेत सभी संकाय सदस्यों ने हिस्सा लिया था. इसमें संकल्प लिया गया कि हम सेमेस्टर परीक्षा के लिए कोई तारीख तय नहीं करेंगे, जैसा कुछ अन्य विश्वविद्यालायों ने उच्चतम न्यायालय के इन निर्देशों को ध्यान में रखकर किया है कि अगर कोई राज्य अंतिम समेस्टर के इम्तिहान कराने के लिए 30 सितंबर के अलावा कोई और तारीख रखता है तो उसे ऐसा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) से सलाह-मशविरे से करना होगा. 

अधिकारी ने कहा, इसलिए जेयू अक्टूबर में तारीख तय करने के राज्य सरकार के आग्रह पर यूजीसी की प्रतिक्रिया से पहले एकतरफा तरीके से परीक्षा की तिथि की घोषणा नहीं कर रहा है. उन्होंने बताया कि अंतिम समेस्टर की परीक्षा कराने के तौर तरीकों पर फैसला लिया गया है जो संपर्करहित डिजिटल तरीके से होंगी. अधिकारी ने बताया, छात्रों को परीक्षा शुरू होने से कुछ देर पहले व्हाट्सएप्प और मेल के जरिए प्रश्न पत्र मिलेगा और उन्हें दो घंटे में जवाब जमा कराने होंगे.

उन्होंने बताया, नेटवर्क की परेशानियों की वजह से थोड़ा और समय दिया जा सकता है, लेकिन पूरा दिन नहीं दिया जाएगा. अधिकारी ने बताया कि इंटरनेट कनेक्टिविटी में समस्या का सामना करने वाले या जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है, उन्हें किसी ओर के यहां प्रश्नपत्र डाउनलोड करने होंगे और कागज पर उत्तर लिखने की इजाजत होगी, लेकिन उत्तर पत्रिका को परीक्षा खत्म होने के बाद, नियत समय में विश्वविद्यालय के विशिष्ट संग्रह केंद्र पर इसे जमा कराना होगा. पश्चिम बंगाल उच्चतर शिक्षा विभाग ने पहले कहा था कि विश्वविद्यालयों में अंतिम समेस्टर की परीक्षाएं एक से 18 अक्टूबर के बीच होंगी. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Sep 2020, 05:05:09 PM

For all the Latest Education News, University and College News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.