News Nation Logo

JNU में इस वर्ष सीयूईटी के जरिए होंगे पीजी दाखिले, डीयू और जामिया ने रखी ये राय 

नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में एंट्रेंस के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के विकल्प को लेकर अभी आम राय नहीं बनी है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 20 May 2022, 11:21:49 PM
jnu

जेएनयू (Photo Credit: file photo)

नई दिल्ली:  

दिल्ली एनसीआर के तीन शीर्ष एवं केंद्रीय विश्वविद्यालयों में नए शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में एंट्रेंस के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के विकल्प को लेकर अभी आम राय नहीं बनी है.  मशहूर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने स्पष्ट कहा है कि वह इसी सत्र से सीयूईटी के जरिए स्नातकोत्तर और एडवांस पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश देने वाला है. वहीं, दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) और जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) विश्वविद्यालय ने बताया कि वे इस वर्ष सीयूईटी-पीजी के जरिए दाखिले शुरू नहीं करने वाले हैं. दोनों विश्वविद्यालयों में पहले की तरह की दाखिले किए जाएंगे.   

डीयू और जामिया में अगले सत्र से शुरुआत

डीयू और जामिया के अफसरों का कहना है कि उनके यहां शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया पहले ही आरंभ हो चुकी है. इतने कम वक्त में दाखिला प्रक्रिया को बदलना संभव नहीं होगा. जामिया के रजिस्ट्रार नाजिम हुसैन अल-जाफरी के अनुसार  विश्वविद्यालय में चल रही प्रक्रिया के जरिए प्रवेश आयोजित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस साल, हम चल रही प्र​क्रिया के जरिए प्रवेश का आयोजन करेंगे. आने वाले सालों में हम इस मामले पर फैसला करेंगे.

कम समय में लागू नहीं कर सकेंगे 

डीयू के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने कहा कि प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इतने कम समय में विश्वविद्यालय नई प्रणाली लागू नहीं कर सकेगा।  विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद और कार्यकारी परिषद इस मामले पर फैसला लेंगे। 

First Published : 20 May 2022, 11:21:49 PM

For all the Latest Education News, University and College News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.