logo-image

तमाम विवादों के बावजूद देश के 10 शीर्ष संस्थानों में जेएनयू और जामिया शामिल

मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय द्वारा जारी एनआईआरएफ (NIRF) रैंकिंग में देश के 10 शीर्ष विश्वविद्यालयों की सूची में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) और जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Islamia) शामिल है.

Updated on: 12 Jun 2020, 08:47 AM

नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय द्वारा जारी एनआईआरएफ (NIRF) रैंकिंग में देश के 10 शीर्ष विश्वविद्यालयों की सूची में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) और जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Islamia) शामिल है. एनआईआरएफ की रैंकिंग सूची के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने रैंकिंग में सुधार दर्ज किया गया है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने आनलाइन माध्यम से नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) की साल 2020 रैंकिंग की सूची जारी की. विश्वविद्यालयों की श्रेणी में भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरू को प्रथम, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली को द्वितीय और काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, बनारस को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है. वहीं, कॉलेजों की श्रेणी में मिरांडा हाउस दिल्ली को प्रथम, लेडी श्रीराम कॉलेज दिल्ली को द्वितीय और हिन्दू कॉलेज नई दिल्ली को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है.

यह भी पढ़ेंः  भारत ने पाकिस्तान को उसकी औकात बताई, कहा- हमारा प्रोत्साहन पैकेज तुम्हारी जीडीपी जितना बड़ा

अप्रैल के बजाय अब जारी हुई रैंकिंग
वार्षिंक रैकिंग को आमतौर पर अप्रैल में घोषित किया जाता है लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इस साल इसे टालना पड़ा था. जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के अनुसार, यह पहला अवसर है जब जेएमआई को शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों की सूची में स्थान मिला है. इस साल जेएमआई को सूची में 10वां स्थान मिला है जबकि पिछले वर्ष इसे 12वां स्थान प्राप्त हुआ था. सम्पूर्ण संस्थान (ओवरऑल) श्रेणी में इस विश्वविद्यालय को 16वां स्थान मिला जबकि पिछले वर्ष इसे 19वां स्थान प्राप्त हुआ था. जेएमआई की कुलपति नजमा अख्तर ने कहा, ‘हाल के समय में विश्वविद्यालय के समक्ष चुनौतिपूर्ण स्थितियों और रैंकिंग में अधिक प्रतिस्पर्धा को देखते हुए यह उपलब्धि अधिक महत्वपूर्ण है.’ उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि इसलिये संभव हुई क्योंकि समसामयिक एवं गुणवत्तापूर्ण शोध पर ध्यान दिया गया और समर्पित शिक्षकों ने पठन पाठन पर ध्यान दिया. उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि आने वाले वर्षो में हम और बेहतर करेंगे.

यह भी पढ़ेंः उद्धव सरकार के कैबिनेट मंत्री धनंजय मुंडे को हुआ कोरोना, पांच कर्मचारी भी पॉजिटिव

जेएनयू ओवरऑल श्रेणी में एक पायदान नीचे
बहरहाल, जेएनयू सम्पूर्ण संस्थान (ओवरऑल) श्रेणी में एक पायदान नीचे चला गया और उसे आठवां स्थान मिला जबकि पिछले वर्ष इस श्रेणी में उसे सातवां स्थान प्राप्त हुआ था. विश्वविद्यालय की रैंकिंग में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली को द्वितीय स्थान मिला. जेएनयू के कुलपति एम जगदीश कुमार ने अपने बयान में कहा कि हमने 2017 से 2020 तक चार वर्षो के दौरान इस रैंक को बनाये रखा और इसका श्रेय हमारे शिक्षकों, कर्मचारियों , छात्रों को जाता है जिन्होंने इस उपलब्धि के लिये काफी कठिन परिश्रम किया. उन्होंने कहा, ‘हमें जेएनयू पर गर्व है और हम हर संभव समर्थन जारी रखेंगे. हम अपनी यात्रा में किसी बाधा को आने नहीं देंगे.’ दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) को इस साल विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में 11वां स्थान मिला जबकि पिछली रैंकिंग में इसे 13वां स्थान प्राप्त हुआ था. सम्पूर्ण संस्थानों (ओवरऑल) श्रेणी में डीयू को इस साल 18वां स्थान मिला जबकि पिछली रैकिंग में इसे 20वां स्थान प्राप्त हुआ था. विश्वविद्यालयों की श्रेणी में दिल्ली टेक्नोलाजिकल यूनिवर्सिटी को 45वां स्थान और गुरू गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्विविद्यालय को 95वां स्थान प्राप्त हुआ.