logo-image

जेजीयू का परास्नातक, पीएचडी स्नातकों के लिए 100 नए फेलोशिप का ऐलान

ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने सोमवार को अपने 2020 बैच के परास्नातक और पीएचडी स्नातकों के लिए 100 नई फेलोशिप की घोषणा की. इसके साथ ही इस वर्ष के ग्रेजुएट क्लास के लाभों के लिए घोषित फेलोशिप की कुल संख्या 200 हो गई.

Updated on: 20 Jul 2020, 03:45 PM

सोनीपत :

ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने सोमवार को अपने 2020 बैच के परास्नातक और पीएचडी स्नातकों के लिए 100 नई फेलोशिप की घोषणा की. इसके साथ ही इस वर्ष के ग्रेजुएट क्लास के लाभों के लिए घोषित फेलोशिप की कुल संख्या 200 हो गई. जेजीयू ने कहा 100 टीआरआईपी (टीचिंग एंड रिसर्ड फॉर इंटेलीएक्चुएल परसूट) फेलोशिप छात्रों को दो साल की फेलोशिप कार्यक्रम में शैक्षणिक और अनुसंधान क्षमताओं, बौद्धिक दक्षताओं, शिक्षण कौशल के शैक्षणिक समझ के साथ शिक्षण कौशल विकसित करने के लिए उम्दा शैक्षणिक अनुभव प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें : आईआईटी रुड़की में ऑनलाइन स्पोकेन संस्कृत सत्र, पीएम नरेंद्र मोदी ने की प्रशंसा

टीआरआईपी फेलोशिप वित्तीय रूप से 2020 के स्नातकों को सपोर्ट करेगा जो कोरोनोवायरस महामारी के कारण छात्रों के करियर संबंधी अनिश्चितताओं को दूर करने में भी मदद करेगा.

जेजीयू के वाइस चांसलर सी. राजकुमार ने कहा, " कोविड-19 महामारी के कारण चल रहे वैश्विक संकट के बीच, हम भारत और दुनिया भर के विश्वविद्यालयों के स्नातकों द्वारा सामना किए जा रहे कठिन हालात से अवगत है." उन्होंने कहा, "हमारा मानना है कि जेजीयू को हमारे छात्रों की मदद विशेष रूप से इस कठिन समय के दौरान जरूर करनी चाहिए." टीआरआईपी फेलोशिप दो साल वाला प्रोग्राम है, जो अक्टूबर 2020 में शुरू होगा.

यह भी पढ़ें : अभिभावक बताएं स्कूल कब से खोले जाएं, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मांगे सुझाव

जेजीयू ने कहा कि टीआरपी फेलो और एकेडमिक ट्यूटर को 2020 में स्नातक करने वाले मास्टर्स छात्रों से और पीएचडी करने वाले छात्रों से एक प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के माध्यम से चुना जाएगा, जिन्होंने अपनी थीसिस डिफेंस को सफलतापूर्वक पूरा किया है. टीआरआईपी फेलोशिप के तहत जिम्मेदारियों के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद, टीआरआईपी फेलो और एकेडेमिक ट्यूटर्स को जेजीयू में अस्स्टिेंट लेक्चरर (सहायक व्याख्याता) के पद के लिए उपयोगी माना जा सकता है और जेजीयू संकाय का एक हिस्सा बन सकते हैं.