logo-image

Jamia में स्नातक कोर्स की एडमिशन प्रक्रिया आज से शुरू

जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक दस स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा.

Updated on: 14 Apr 2022, 07:47 AM

highlights

  • आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 12 मई
  • इच्छुक छात्र सीयूईटी के ऑनलाइन फॉर्म भरें
  • दस स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश एंट्रेंस टेस्ट से

नई दिल्ली:

जामिया मिलिया इस्लामिया में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू हो रही है. स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा के ऑनलाइन फॉर्म 14 अप्रैल से उपलब्ध होंगे और आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 12 मई है. खास बात यह है कि इस बार जामिया मिलिया इस्लामिया भी कई स्नातक पाठ्यक्रमों में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के जरिए दाखिला देने जा रहा है. जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक दस स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा. ये पाठ्यक्रम बीए (ऑनर्स) हिंदी, बीए (ऑनर्स) संस्कृत, बीए (ऑनर्स) फ्रेंच और फ्रैंकोफोन स्टडीज, बीए (ऑनर्स) स्पेनिश और लैटिन अमेरिकन स्टडीज, बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स, बीए (ऑनर्स) हिस्ट्री, बायोटेक्नोलॉजी में बीएससी, बीवोक (सौर ऊर्जा), बीएससी (ऑनर्स) भौतिकी और बीए (ऑनर्स) तुर्की भाषा और साहित्य हैं.

CUET के लिए ऑनलाइन फॉर्म
जो छात्र इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, उन्हें सीयूईटी के ऑनलाइन फॉर्म भरने होंगे और प्रोस्पेक्टस में दिए गए निर्देशों के अनुसार जामिया के लिए पंजीकरण भी करना होगा. विश्वविद्यालय का कहना है कि छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे पाठ्यक्रम और अन्य विवरणों के बारे में अपडेट के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट भी देखें. विश्वविद्यालय इस शैक्षणिक सत्र से एमए प्लानिंग (एम.प्लान), एक नया स्नातकोत्तर डिग्री पाठ्यक्रम शुरू कर रहा है. कार्यक्रम 20 छात्रों के वार्षिक प्रवेश के साथ वास्तुकला और एकिस्टिक्स के संकाय में शुरू किया जाएगा.

प्रॉसपेक्ट्स वेबसाइट पर अपलोड
जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए ई-प्रोस्पेक्टस बनाया है. विभिन्न अंडर-ग्रेजुएट, पोस्ट-ग्रेजुएट, बी.टेक, बी.आर्क, डिप्लोमा उन्नत डिप्लोमा, स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश के बारे में जानकारी सहित प्रॉस्पेक्टस, विश्वविद्यालय की वेबसाइट और परीक्षा नियंत्रक पोर्टल पर अपलोड किए गए हैं. विश्वविद्यालय ने अपने स्कूलों में विभिन्न कक्षाओं में प्रवेश के लिए ई-प्रोस्पेक्टस भी लॉन्च किया है. ऑनलाइन फॉर्म 15 अप्रैल से उपलब्ध होंगे और 13 मई 2022 फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख होगी.

10वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी होंगी
वहीं जामिया के स्कूलों के रेगुलर छात्रों और प्राइवेट केंडीडेट के लिए 10वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू कर दी गई है. दसवीं कक्षा की यह बोर्ड परीक्षा 7 मई, 2022 तक जारी रहेंगी. परीक्षा में कुल 740 नियमित छात्र और 531 निजी केंडीडेट शामिल हो रहे हैं. वहीं जामिया मिलिया इस्लामिया के स्कूल में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 6 मई से शुरू होंगी. 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में कुल 1062 रेगुलर और 500 से अधिक प्राइवेट छात्र परीक्षा में शामिल होंगे. गौरतलब है कि जामिया सेकेन्डरी और सीनियर सेकेन्डरी परीक्षा को दिसंबर 2021 में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से समकक्षता प्रमाणपत्र प्राप्त हो चुका है. सीबीएसई से मिली इस मान्यता एवं प्रमाण पत्र के उपरांत जामिया वैधानिक रूप से स्कूली शिक्षा कार्यक्रम, यानी दसवीं और बारहवीं कक्षा संचालित करने में सक्षम है.