News Nation Logo

DU ने हासिल किया क्लेरिवेट इंडिया रिसर्च एक्सीलेंस अवार्ड

समृद्ध परंपरा को कायम रखते हुए, दिल्ली विश्वविद्यालय ने केंद्रीय विश्वविद्यालय श्रेणी में क्लेरिवेट इंडिया रिसर्च एक्सीलेंस साइटेशन अवार्डस 2021 प्राप्त किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 29 Oct 2021, 10:35:56 AM
DU

दिल्ली विश्वविद्यालय के नाम एक और उपलब्धि. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • दो साल में एक बार दिया जाता है क्लेरिवेट अवार्ड
  • दिल्ली विश्वविद्यालय के नाम एक और उपलब्धि

नई दिल्ली:

शिक्षण और अनुसंधान में उत्कृष्टता की समृद्ध परंपरा को कायम रखते हुए, दिल्ली विश्वविद्यालय ने केंद्रीय विश्वविद्यालय श्रेणी में क्लेरिवेट इंडिया रिसर्च एक्सीलेंस साइटेशन अवार्डस 2021 प्राप्त किया है. क्लेरिवेट इंडिया रिसर्च एक्सीलेंस सिटेशन अवार्डस 2021 अपने 8वें संस्करण में हैं और हर दो साल में एक बार दिए जाते हैं. उच्च शिक्षा संस्थानों के अनुसंधान प्रोफाइल में विश्वसनीय अंतरदृष्टि और विश्लेषण प्रदान करने में एक वैश्विक लीडर क्लेरिवेट ने क्लेरिवेट इंडिया रिसर्च एक्सीलेंस साइटेशन अवार्डस की घोषणा की. पुरस्कार अनुसंधान उत्कृष्टता को पहचान और सम्मानित करते हैं और उन व्यक्तियों एवं संस्थानों को मान्यता प्रदान करते हैं जिन्होंने नामित श्रेणियों में उत्कृष्ट और अग्रणी शोध योगदान दिया है. इन पुरस्कारों के लिए चयन व मानदंड पर आधारित होते हैं, जो कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमुख डेटाबेस जैसे कि वेब ऑफ साइंस में कैप्चर किए गए शोध उद्धरणों के विश्लेषण के बाद निर्धारित किया जाता है. पुरस्कार विशेष रूप से वेब ऑफ साइंस उद्धरण सूचकांक और इनसाइट एक शोध प्रदर्शन और बेंचमार्किंग टूल से प्रभावों के गहन विश्लेषण पर आधारित हैं.

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर योगेश सिंह ने 28 अक्टूबर को आयोजित एक आभासी पुरस्कार समारोह में विश्वविद्यालय की ओर से पुरस्कार प्राप्त किया. प्रोफेसर योगेश सिंह ने इस बात पर प्रकाश डाला कि शोध पारंपरिक रूप से एक महत्वपूर्ण फोकस क्षेत्र और विश्वविद्यालय की ताकत रहा है. अनुसंधान में उत्कृष्टता के लिए विश्वविद्यालय की अटूट प्रतिबद्धता प्रत्येक वर्ष संकाय सदस्यों द्वारा उच्च रैंकिंग वाली सहकर्मी-समीक्षित अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशनों की उच्च संख्या से स्पष्ट होती है, जिसमें प्रकृति और विज्ञान शामिल हैं.

प्रो. सिंह ने विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं के प्रयासों की सराहना की और कहा कि वह भारत के एक प्रमुख विश्वविद्यालय के प्रमुख के रूप में इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को प्राप्त करके प्रसन्न हैं, जिसका श्रेय उन्होंने विश्वविद्यालय के संकाय सदस्यों और शोधार्थियों के मजबूत प्रयास और प्रतिबद्धता को दिया. उन्होंने विश्वविद्यालय के संकाय सदस्यों और शोधार्थियों को इस योग्य मान्यता के लिए बधाई दी.

First Published : 29 Oct 2021, 10:35:56 AM

For all the Latest Education News, University and College News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.