News Nation Logo
कोविड के खिलाफ लड़ाई में भी भारत और रूस के बीच सहयोग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में 85 फीसदी पात्र आबादी को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगा दी गई है: मनसुख मंडाविया दिल्ली में इस साल डेंगू से अब तक 15 मरीजों की मौत बीते 6 साल में डेंगू से मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा शाही ईदगाह मस्जिद की जगह पर भव्य श्रीकृष्ण मंदिर के निर्माण के लिए संकल्प यज्ञ किया गया ओमिक्रोन के अलर्ट के बीच पटना में 100 विदेशियों की तलाश भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टेस्ट मैच श्रृंखला 1-0 से जीती टीम इंडिया ने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती न्यूजीलैंड पर 372 रनों से जीत रनों के लिहाज से भारत की टेस्ट मैचों में सबसे बड़ी जीत है उत्तराखंड के चमोली में देवल ब्लॉक के ब्रह्मताल ट्रेक मार्ग पर बर्फबारी हुई रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक की

DU UG Admissions 2019: दिल्ली यूनिवर्सिटी का Registration Portal फिर खुला, 22 जून तक करें रजिस्ट्रेशन

DU UG Admissions 2019: विश्वविद्यालय की प्रवेश समिति ने अब घोषणा की है कि संशोधित पात्रता मानदंड आज अधिसूचित किए जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 17 Jun 2019, 09:11:52 AM
DU Admissions 2019

highlights

  • DU का रजिस्ट्रेशन विंडो फिर से खुला.
  • दिल्ली हाई कोर्ट के निर्देश का पड़ा असर.
  • इस साल पिछले पात्रता मानदंड पर ही किया जाएगा प्रवेश.

नई दिल्ली:

DU UG Admissions 2019: दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) के निर्देशों के अनुपालन में, दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने अपने स्नातक पाठ्यक्रमों (Under Graduate Courses) में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन फिर से खोल दिया है. Registration Portal 22 जून तक खुला रहेगा. हालांकि, पहले Cut off list के लिए नई डेट अभी तक नहीं बताई गई है. बता दें कि पहले ये सूचना थी कि पहली कट ऑफ लिस्ट 20 जून को जारी की जाएगी. 

विश्वविद्यालय द्वारा बताए प्रवेश कार्यक्रम के अनुसार, शुक्रवार को रजिस्ट्रेशन बंद होना था. हालांकि, विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility criteria) में संशोधन के संबंध में, इससे पहले लाए गए मामलों के एक सेट पर उच्च न्यायालय के फैसले के बाद रजिस्ट्रेशन को खोलना पड़ा. विश्वविद्यालय की प्रवेश समिति ने अब घोषणा की है कि संशोधित पात्रता मानदंड आज अधिसूचित किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Odisha Board +2 Arts, Science Result 2019: CHSE 12वीं आर्ट्स, कॉर्मस का रिजल्ट आज हो सकता है घोषित

इस तथ्य पर संज्ञान लेते हुए कि विश्वविद्यालय ने प्रवेश की शुरुआत से एक दिन पहले 29 मई को विभिन्न यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड में बदलाव का प्रचार किया था. उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को विश्वविद्यालय और यूजीसी को इस साल 2018-2019 के लिए पात्रता मानदंड के आधार पर छात्रों के रजिस्ट्रेशन लेने का निर्देश दिया और अब इसकी लास्ट डेट 22 जून तक बढ़ा दी गई है.

यह भी पढ़ें: विश्वविद्यालय की प्रवेश समिति ने अब घोषणा की है कि संशोधित पात्रता मानदंड आज अधिसूचित किए जाएंगे

अदालत के फैसले में कहा गया था कि वर्तमान स्थिति में दिशा-निर्देश दिल्ली विश्वविद्यालय को अगले साल के लिए उसके स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड में बदलाव करने से पहले नहीं रोकेंगे. शिक्षा के उच्च मानकों के रखरखाव के लिए यह निर्दिष्ट किया कि यूनिवर्सिटी को पात्रता मानदंड में बदलाव के लिए कम से कम 6 महीने पहले एक पब्लिक नोटिस जारी करना चाहिए ताकि इच्छुक और योग्य विद्यार्थी अपनी तैयारी कर सकें.
ये हुए हैं बदलाव

यह भी पढ़ें: NEET UG 2019: सुप्रीम कोर्ट गलत उत्तर के मामले मे दायर याचिका पर सुनवाई करने से मना किया

इस वर्ष शुरू की गई पात्रता मानदंड में बदलाव के बीच बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र के लिए 'सर्वश्रेष्ठ चार' विषय संगणना में गणित को शामिल करना था और बीकॉम (ऑनर्स) के लिए गणित या व्यवसायिक गणित में 50% या उससे अधिक अंक प्राप्त करना था, जो सिर्फ पास होने के विपरीत था.

First Published : 17 Jun 2019, 09:11:52 AM

For all the Latest Education News, University and College News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो