logo-image

15 सितंबर से खुल रहा दिल्ली विश्वविद्यालय, देखें क्या है दिशा-निर्देश

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में पूरी तरह गिरावट आने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय ने फिर से खोलने का फैसला किया है. दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों को 15 सितंबर, 2021 यानी बुधवार से फिर से खोल दिया जाएगा.

Updated on: 14 Sep 2021, 10:55 PM

highlights

  • छात्रों के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं
  • कॉलेज जाने से पहले जारी नियमों का करना होगा पालन
  • स्नातक-स्नातकोत्तर के लिए कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी

नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में पूरी तरह गिरावट आने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय ने फिर से खोलने का फैसला किया है. दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों को 15 सितंबर, 2021 यानी बुधवार से फिर से खोल दिया जाएगा. इस संबंध में दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं. कॉलेज जाने से पहले जरूरी दिशा-निर्देशों का भी पालन करना होगा. दिल्ली विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने के लिए 30 अगस्त, 2021 को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा मिली मंजूरी के बाद ऑनलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने का फैसला किया.

यह भी पढ़ें : ऑनलाइन परीक्षा से पहले विश्वविद्यालय करें स्थानीय परिस्थितियों का आंकलन: UGC

एसओपी का पालन करना होगा
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ऑफलाइन कक्षाओं के साथ ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, विश्वविद्यालयों को परिसर को फिर से खोलते समय कुछ एसओपी का पालन करना होगा. इस प्रकार, स्वास्थ्य की स्व-निगरानी और किसी भी बीमारी के मामले में तुरंत रिपोर्टिंग, आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग, जहां सुविधाजनक हो, नियमित अंतराल पर हाथ धोना और छह फीट की सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसे नियमों का पालन करना होगा.

1 अक्टूबर तक आ सकती है मेरिट सूची
दिल्ली विश्वविद्यालय ने 31 अगस्त को यूजी और पीजी प्रवेश के लिए प्रवेश आवेदन प्रक्रिया बंद कर दी थी. पहली मेरिट सूची 1 अक्टूबर तक जारी होने की उम्मीद है.

इन नियमों का करना होगा पालन
-टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ को कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक जल्द से जल्द मिलनी चाहिए
-जो छात्र कॉलेज का रहे हैं, उन्हें कम से कम वैक्सीन की एक डोज लगी हो
-स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों पाठ्यक्रमों के लिए कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी
-पुस्तकालयों का दौरा करने के संबंध में, विभाग छात्रों को पुस्तकालयों का दौरा करने के लिए संबंधित स्लॉट दे सकते हैं
-अंतिम वर्ष के यूजी और पीजी छात्रों को 15 सितंबर से व्यावहारिक और पुस्तकालय कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दी जाए रहा है तो  तो कॉलेजों द्वारा शारीरिक कक्षाएं लेने के लिए एक कंडक्टिव टाइम टेबल का फॉलो किया जाए