logo-image

CUET 2022 से जड़ेंगे 45 केंद्रीय विश्वविद्यालय, एक एंट्रेस टेस्ट से मिलेगा दाखिले का मौका 

CUET 2022: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से जारी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के जरिए स्नातक स्तर पर दाखिला ले सकेंगे विद्यार्थी. इस नियम को सत्र 2022-23 से ही लागू किया जाना है.

Updated on: 24 Mar 2022, 01:21 PM

highlights

  • यूजीसी ने अब कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के आयोजन का  फैसला किया है
  • विद्याथिर्यों की सहूलित के लिए यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) का आयोजन विभिन्न भाषाओं में किया जाएगा

नई दिल्ली:

CUET 2022: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने स्नातक स्तर पर दाखिले के लिए नई प्रणाली तैयार की है. इसके तहत अब कॉलेजों में स्नातक के पाठ्क्रमों में प्रवेश के लिए छात्रों के 12वीं के अंक ज्यादा मायने नहीं रखेंगे. यूजीसी ने अब कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के आयोजन का  फैसला किया है. इसके लिए आयोग ने जरूरी गाइडलान भी जारी की है. यूजीसी का यह फैसला सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों पर लागू हो सकेगा. विद्याथिर्यों की सहूलित के लिए यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) का आयोजन विभिन्न भाषाओं में किया जाएगा. इस परीक्षा का विस्तृत शेड्यूल अप्रैल के प्रथम सप्ताह में जारी किया जाएगा. परीक्षा के आयोजन की तारीख भी जल्द घोषित की जाएगी. ये 13 भाषाएं हैं - हिंदी, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, बंगाली, उड़िया, असमिया, पंजाबी, उर्दू और अंग्रेजी है.

45 केंद्रीय विश्वविद्यालय होंगे शामिल

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से जारी किए गए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के तहत  कुल 45 केंद्रीय विश्वविद्यालय को इसमें रखा गया है. इसे सत्र 2022-23 से लागू किया जा रहा है. हालांकि, राज्य, निजी विश्वविद्यालय सहित अन्य संस्थान भी इस नियम को अपना सकते हैं.  यूजीसी की ओर से जल्द अधिसूचना जारी की जाएगी. इसके लिए विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बना कर रखें.
 
इसलिए लेना पड़ा फैसला?

जानकारों के अनुसार देश के विभिन्न राज्यों के बोर्ड में 12वीं परीक्षा की मार्किंग स्कीम में फर्क होता है. इस वजह से अंकों के आधार पर स्नातक में प्रवेश देना न्यायसंगत नहीं है. इसके  अलावा कई विश्वविद्यालय अपनी अलग से प्रवेश परीक्षाएं लेते हैं. छात्रों को सभी परीक्षा में सम्मिलित होना पड़ता है. इन्हीं समस्याओं से निपटने के लिए सीयूईटी परीक्षा का नियम प्रकाश में लाया गया है. 

परीक्षा का पैटर्न कैसा होगा

जानकारी के अनुसार सीयूईटी परीक्षा कुल 3.30 घंटे की रखी जाएगी. इसमें एनसीईआरटी के पाट्यक्रम पर आधारित बहुविकल्प प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा कुल तीन भागों लैंग्वेज टेस्ट, 27 डोमेन स्पेसिफिक टेस्ट और एक जनरल एप्टीट्यूट टेस्ट में होगी.