News Nation Logo
दिल्ली में कुतुब मीनार को राष्ट्र ध्वज के रंगों से रोशनकर मनाया गया 100 करोड़ COVID टीकाकरण का जश्न 100 करोड़ COVID टीकाकरण की ऐतिहासिक उपलब्धि पर चार मीनार को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से रोशन किया गया देश भर में 100 स्मारकों को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में रोशन करने की भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पहल NCB ने अनन्या पांडे से करीब 2 घंटे तक पूछे सवाल, कल भी होगी पूछताछ हम एक साल के अंदर 1 लाख भर्तियां और करेंगे: शिवराज सिंह चौहान आर्यन खान की न्यायिक हिरासत फिर बढ़ी आर्यन को अब 30 अक्टूबर तक रहना होगा जेल में पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का गोवा दौरा 28 अक्टूबर को भारत पहली बार दुनिया के शीर्ष 25 रक्षा निर्यातक देश की सूची में शामिल: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद किसानों ने दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर से टेंट हटाए एनएच 24 खुलने से आम जनता को मिली राहत मुर्गामंडी जाने वाली सड़क को किसान प्रदर्शनकारियों ने किया खाली उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ देवभूमि में आई आपदा का हवाई निरीक्षण किया: अमित शाह आपदा पर गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य और केंद्र सरकार के उच्चस्तरीय अधिकारियों के साथ मीटिंग की भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 18,454 नए मामले आए और 160 लोगों की कोरोना से मौत हुई किसान सड़कों को अनिश्चित काल के लिए अवरुद्ध नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट किसानों को विरोध करने का अधिकार: सुप्रीम कोर्ट भिंड में भारतीय वायुसेना का ट्रेनर विमान क्रैश, हादसे में पायलट घायल: भिंड एसपी मनोज कुमार सिंह भारत ने वैक्सीन मैत्री के माध्यम से दुनिया के देशों में मदद पहुंचाने का काम किया: अनुराग ठाकुर दुनिया को भारत ने दिखाया है कि बड़े से बड़ा लक्ष्य भी प्राप्त किया जा सकता है: अनुराग ठाकुर 100 करोड़ वैक्सीनेशन डोज़ का आंकड़ा पार होने पर लोगों का आभार: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, देशभर में मन रहा जश्न निजी भागीदारी से भी मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं - पीएम मोदी FDA ने मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के मिक्‍स एंड मैच टीकाकरण को दी मंजूरी उत्तराखंड में भारी बारिश से अब तक 54 लोगों की मौत, 19 जख्मी और 5 लापता डोनाल्ड ट्रंप ने 'TRUTH Social' नामक अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

बिहार की बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी, देखें यहां

बिहार के 11 शहरों - पटना, हाजीपुर, गया, आरा, छपरा, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मुंगेर, पूर्णिया, भागलपुर व मधेपुरा में कुल 276 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया था.

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 24 Aug 2021, 06:43:24 PM
Bihar BEd entrance exam

बिहार का बीएड प्रवेश परीक्षा (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • परीक्षा केंद्रों पर छात्रों की फेशियल बायोमेट्रिक से भी उपस्थिति दर्ज कराई कराई गई
  • छात्रों को मास्क पहनकर ही केंद्रों में प्रवेश दिया गया
  • प्रवेश परीक्षा में छात्रों की उपस्थिति 86 प्रतिशत रही

बिहार:

ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी ( एलएनएमयू   LNMU ) ने बिहार बीएड सीईटी परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. परीक्षार्थी अपना परीक्षा परिणाम bihar-cetbed-lnmu.in पर जाकर देख सकते है. नतीजों की घोषणा यूनिवर्सिटी कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने की. परीक्षा केंद्रों पर छात्रों की फेशियल बायोमेट्रिक से भी उपस्थिति दर्ज कराई कराई गई. छात्रों को मास्क पहनकर ही केंद्रों में प्रवेश दिया गया. छात्रों ने कोरोना गाइडलाइन का पालन किया. बिहार के 11 शहरों - पटना, हाजीपुर, गया, आरा, छपरा, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मुंगेर, पूर्णिया, भागलपुर व मधेपुरा में कुल 276 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया था. इनमें 117 परीक्षा केंद्र केवल महिलाओं के लिए व 159 परीक्षा केंद्र पुरुषों के लिए बनाए गए थे.

यह भी पढ़ेः आज से खुलेंगे यूपी के स्कूल, जानें किन कक्षाओं को मिली अनुमति

पहले बताया जा रहा था कि बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट 25 अगस्त को घोषित किया जाएगा लेकिन नतीजों की घोषणा एक दिन पहले ही कर दी गई. प्रवेश परीक्षा में छात्रों की उपस्थिति 86 प्रतिशत रही. परीक्षा में कुल सौ प्रश्न पूछे गए थे. छात्रों ने बताया कि प्रश्नों का स्तर सामान्य था. निगेटिव मार्किंग नहीं होने से कटऑफ अधिक जाने की उम्मीद है. इस बार सीईटी-बी एड 2021 की प्रवेश परीक्षा के लिए 1,36,772 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिनमें 75525 पुरुष, 61238 महिला एवं 09 ट्रांसजेंडर है. इनमें से परीक्षा में 65469 पुरुष, 52317 महिलाएं शामिल हुए. 

यह भी पढ़ेः UPSSSC का PET एग्जाम आज, परीक्षा सेंटर जाने से पहले ये खबर जरूर पढ़ें

अभ्यर्थियों ने एग्जाम के बाद बताया था कि रिजनिंग के कुछ प्रश्न थोड़ा उलझाऊ थे. वहीं टीचिंग एटीट्यूड से भी प्रश्न पूछे गए थे. सामान्य अध्ययन के प्रश्नों की संख्या काफी थी. बिहार के भगोलिक व इतिहास से प्रश्न थे. कुछ प्रश्न राजनीति के भी थे. पटना में तीन विश्वविद्यालयों को परीक्षा की जिम्मेवारी दी गई थी. पटना में कुल 70 केंद्र बनाए गए थे. इन जगह शांतिपूर्ण परीक्षा हुई. पटना में पाटलिपुत्र विवि में 86.68 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति रही. यही स्थिति अन्य विवि की रही. परीक्षा कराने की जिम्मेवारी ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को दी गई थी.

First Published : 24 Aug 2021, 06:43:24 PM

For all the Latest Education News, University and College News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो