logo-image

बिहार की बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी, देखें यहां

बिहार के 11 शहरों - पटना, हाजीपुर, गया, आरा, छपरा, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मुंगेर, पूर्णिया, भागलपुर व मधेपुरा में कुल 276 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया था.

Updated on: 24 Aug 2021, 06:43 PM

highlights

  • परीक्षा केंद्रों पर छात्रों की फेशियल बायोमेट्रिक से भी उपस्थिति दर्ज कराई कराई गई
  • छात्रों को मास्क पहनकर ही केंद्रों में प्रवेश दिया गया
  • प्रवेश परीक्षा में छात्रों की उपस्थिति 86 प्रतिशत रही

बिहार:

ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी ( एलएनएमयू   LNMU ) ने बिहार बीएड सीईटी परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. परीक्षार्थी अपना परीक्षा परिणाम bihar-cetbed-lnmu.in पर जाकर देख सकते है. नतीजों की घोषणा यूनिवर्सिटी कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने की. परीक्षा केंद्रों पर छात्रों की फेशियल बायोमेट्रिक से भी उपस्थिति दर्ज कराई कराई गई. छात्रों को मास्क पहनकर ही केंद्रों में प्रवेश दिया गया. छात्रों ने कोरोना गाइडलाइन का पालन किया. बिहार के 11 शहरों - पटना, हाजीपुर, गया, आरा, छपरा, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मुंगेर, पूर्णिया, भागलपुर व मधेपुरा में कुल 276 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया था. इनमें 117 परीक्षा केंद्र केवल महिलाओं के लिए व 159 परीक्षा केंद्र पुरुषों के लिए बनाए गए थे.

यह भी पढ़ेः आज से खुलेंगे यूपी के स्कूल, जानें किन कक्षाओं को मिली अनुमति

पहले बताया जा रहा था कि बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट 25 अगस्त को घोषित किया जाएगा लेकिन नतीजों की घोषणा एक दिन पहले ही कर दी गई. प्रवेश परीक्षा में छात्रों की उपस्थिति 86 प्रतिशत रही. परीक्षा में कुल सौ प्रश्न पूछे गए थे. छात्रों ने बताया कि प्रश्नों का स्तर सामान्य था. निगेटिव मार्किंग नहीं होने से कटऑफ अधिक जाने की उम्मीद है. इस बार सीईटी-बी एड 2021 की प्रवेश परीक्षा के लिए 1,36,772 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिनमें 75525 पुरुष, 61238 महिला एवं 09 ट्रांसजेंडर है. इनमें से परीक्षा में 65469 पुरुष, 52317 महिलाएं शामिल हुए. 

यह भी पढ़ेः UPSSSC का PET एग्जाम आज, परीक्षा सेंटर जाने से पहले ये खबर जरूर पढ़ें

अभ्यर्थियों ने एग्जाम के बाद बताया था कि रिजनिंग के कुछ प्रश्न थोड़ा उलझाऊ थे. वहीं टीचिंग एटीट्यूड से भी प्रश्न पूछे गए थे. सामान्य अध्ययन के प्रश्नों की संख्या काफी थी. बिहार के भगोलिक व इतिहास से प्रश्न थे. कुछ प्रश्न राजनीति के भी थे. पटना में तीन विश्वविद्यालयों को परीक्षा की जिम्मेवारी दी गई थी. पटना में कुल 70 केंद्र बनाए गए थे. इन जगह शांतिपूर्ण परीक्षा हुई. पटना में पाटलिपुत्र विवि में 86.68 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति रही. यही स्थिति अन्य विवि की रही. परीक्षा कराने की जिम्मेवारी ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को दी गई थी.