logo-image

JNU में BBC की बैन डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग पर चले पत्थर, इंटरनेट-बत्ती गुल

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के कैंपस में मंगलवार की रात को अचानक से बवाल हो गया. इस बार कैंपस में बवाल का कारण बीबीसी की बैन डॉक्यूमेंट्री 'India: The Modi Question' की स्क्रीनिंग बना है.

Updated on: 25 Jan 2023, 08:20 AM

नई दिल्ली:

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के कैंपस में मंगलवार की रात को अचानक से बवाल हो गया. इस बार कैंपस में बवाल का कारण बीबीसी की बैन डॉक्यूमेंट्री 'India: The Modi Question' की स्क्रीनिंग बना है. फिल्म की डॉक्यूमेंट्री देखने को लेकर छात्रों के दो गुट आमने-सामने आ गए. इस दौरान छात्रों के एक गुट ने डॉक्यूमेंट्री देख रहे दूसरे गुट के विद्यार्थियों पर अचानक से पथराव कर दिया. बवाल बढ़ने पर जेएनयू प्रशासन ने कैंपस का इंटरनेट बंद करने के साथ ही बत्ती गुल कर दी. हालांकि, बवाल शांत होने के बाद कैंपस की बिजली बहाल कर दी गई थी. 

यह भी पढ़ें : Weather Update: दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में आज बारिश के साथ गिरेंगे ओले

आपको बता दें कि जेएनयू प्रशासन ने कुछ दिन पहले ही कैंपस में बीबीसी की बैन डॉक्यूमेंट्री नहीं दिखाने का निर्णय लिया था, लेकिन बाद में लेफ्ट ने अपनी ओर से छात्रों के लिए फिल्म की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग करने का ऐलान किया. इसे लेकर कैंपस में मंगलवार की रात को छात्रों के दो गुटों के बीच बवाल हो गया. इसके बाद वामपंथी के छात्रों ने मोबाइल फोन और लैपटॉप पर डॉक्यूमेंट्री देखी. पथराव के बाद लेफ्ट के छात्रों ने हंगामा करते हुए वसंत कुंज थाने तक विरोध मार्च निकाला. पुलिस ने जब शिकायत दर्ज की तब जाकर छात्रों का गुस्सा शांत हुआ और वे वापस लौट गए. 

इसे लेकर जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष आइशी घोष ने आरोप लगाया है कि बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री देखते वक्त एबीवीपी के स्टूडेंट्स ने उन लोगों पर पथराव किया, लेकिन प्रशासन ने उनके खिलाफ कोई कदम नहीं उठाया. हालांकि, हम लोगों ने डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग पूरी कर ली है. 

हालांकि, पुलिस द्वारा शिकायत दर्ज करने के बाद जेएनयू में अभी शांति है, अभी किसी को अंदर जाने की इजाजत नहीं है. JNUSU संगठन के पदाधिकारी आज 11 बजे के बाद JNU प्रशासन से शिकायत करेंगे. बताया जा रहा है कि इस मामले में करीब 25 छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है. 

यह भी पढ़ें : कर्पूरी ठाकुर के आदर्शों के विपरीत काम करने वालों से मिल गए नीतीश: सुशील मोदी

कैंपस में अभी किसी भी तरह की हलचल नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि 10 बजे के बाद छात्र कैंपस के अंदर एकत्रित हो सकते हैं. पुलिस का कहना है कि जेएनयू मामले में शिकायत मिली है और हम इस मामले की गहनता से जांच कर रहे हैं.