logo-image

Allahabad University Admission 2020 : प्रवेश के लिए 20 मार्च से करें ऑनलाइन आवेदन, जानें यहां पूरा शेड्यूल

प्रवेश समिति की बैठक मंगलवार को हुई थी. जिसमें प्रस्तावित प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम व शैक्षिक सत्र 2020-21 की प्रवेश विवरणिका को मंजूरी दे दी गई.

Updated on: 01 Mar 2020, 11:23 AM

इलाहाबाद:

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी (Allahabad University) में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 मार्च से शुरू हो रहा है. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और इससे संबद्ध डिग्री कॉलेजों में स्नातक, पीजी, विधि सहित अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन 20 मार्च से शुरू हो रहा है. प्रवेश समिति की बैठक मंगलवार को हुई थी. जिसमें प्रस्तावित प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम व शैक्षिक सत्र 2020-21 की प्रवेश विवरणिका को मंजूरी दे दी गई.

यह भी पढ़ें- State Health Society Bihar Recruitment 2020 :10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा अवसर, 660 पदों पर निकली भर्ती

प्रवेश परीक्षाएं 12 से 27 मई के बीच प्रस्तावित की गई

प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. प्रशांत अग्रवाल तथा उनकी टीम की ओर से तैयार परीक्षा कार्यक्रम में स्नातक, परास्नातक, विधि की प्रवेश परीक्षाएं (Entrance Examination) 12 से 27 मई के बीच प्रस्तावित की गई हैं. हालांकि अभी प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया है. ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रवेश परीक्षा कराने वाली एजेंसी का चयन होने के बाद उसकी सहमति से प्रवेश प्रकोष्ठ प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम जारी करता है. अभी एजेंसी का चयन नहीं हो सका है. इसके लिए निविदा निकाली गई है, जो 11 मार्च को फाइनल होगी.

प्रवेश समिति ने सहमति जाहिर नहीं की

PHD (पीएचडी) में दाखिले के लिए होने वाली व‍िश्वविद्यालय की संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट) के दूसरे पेपर में भी बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाने के प्रवेश प्रकोष्ठ के प्रस्ताव को लेकर प्रवेश समिति ने सहमति जाहिर नहीं की है. समित‍ि के सदस्यों ने तर्क दिया है कि ये परीक्षा यूजी, पीजी सहित अन्य पाठ्यक्रमों से बिल्कुल अलग तरह की होती है. इसलिए इसमें बदलाव संभव नहीं है.