News Nation Logo
Banner

योगीराज में यूपी के 30 हजार प्राइमरी स्कूल होंगे आधुनिक

आदित्यनाथ सरकार का 'ऑपरेशन कायाकल्प' जिसका उद्देश्य राज्य के प्राथमिक विद्यालयों को बदलना है, पहली बार वर्ष 2019 में शुरू किया गया था.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 25 Apr 2022, 08:22:47 AM
Primary School

सरकारी प्राइमरी स्कूलों में उपलब्ध कराई जाएंगी सुविधाएं. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • प्राइमरी स्कूलों में उपलब्ध होंगी आधुनिक सुविधाएं
  • ऑपरेशन कायाकल्प 2019 में किया गया था शुरू

लखनऊ:  

उत्तर प्रदेश में लगभग 30,000 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में बदलाव किया जाएगा, जिसका उद्देश्य राज्य में शिक्षा सुविधाओं में लगातार सुधार करना है. योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में 'ऑपरेशन कायाकल्प' शुरू किया है, जो प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों को 'स्मार्ट स्कूलों' में बदल देगा. लगभग 30,000 माध्यमिक विद्यालय स्मार्ट कक्षाओं, खेल के मैदानों, उचित शौचालयों, पुस्तकालयों, कंप्यूटर लैब, कला कक्षों और अन्य आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होंगे. आदित्यनाथ सरकार का 'ऑपरेशन कायाकल्प' जिसका उद्देश्य राज्य के प्राथमिक विद्यालयों को बदलना है, पहली बार वर्ष 2019 में शुरू किया गया था.

सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, पिछले दिनों योगी आदित्यनाथ सरकार के निरंतर प्रयासों के कारण, राज्य द्वारा संचालित स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए पारंपरिक शिक्षण पद्धति को तकनीक आधारित शिक्षा के साथ मिला रहे हैं. नतीजतन, इन स्कूलों में दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या भी बढ़ी है.

आदित्यनाथ सरकार का 'ऑपरेशन कायाकल्प' जिसका उद्देश्य राज्य के प्राथमिक विद्यालयों को बदलना है, पहली बार वर्ष 2019 में शुरू किया गया था. इसके तहत 1.33 लाख परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत 1.64 लाख बच्चों को आधुनिक सुविधाओं से युक्त स्वच्छ एवं सुरक्षित वातावरण उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है.

First Published : 25 Apr 2022, 08:22:47 AM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.