logo-image

World Earth Day 2020: पृथ्वी को बचाना है तो आज से ही इन बातों का रखें खास ध्यान

हिंदू धर्म में पृथ्वी को मां का दर्जा दिया जाता है लेकिन अब इसी मां को हमने इतना दूषित कर दिया है कि अब ये अपने अस्तित्व के लिए ही लड़ रही है.

Updated on: 22 Apr 2020, 12:24 PM

नई दिल्ली:

World Earth Day 2020: आज विश्व पृथ्वी दिवस है यानी वो दिन जब हम जीव-जंतुओं को पृथ्वी पर उनके हिस्से का स्थान और अधिकार देने का संकल्प लेते हैं. हिंदू धर्म में पृथ्वी को मां का दर्जा दिया जाता है लेकिन अब इसी मां को हमने इतना दूषित कर दिया है कि अब ये अपने अस्तित्व के लिए ही लड़ रही है. कहने को पृथ्वी पर रहने वाले तमाम जीव-जंतुओं, पेड़-पौधों को बचाने और दुनिया भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया जाता है. लेकिन क्या वाकई हम ऐसा करने में कामयाब हो पाए हैं. कहा जाता है बच्चे अपने बढ़ो से सीखते हैं. अगर हमें हमारी पृथ्वी को इस स्थिति से उबारना है तो हमें खुद के साथ-साथ अपने बच्चों में भी जागरूकता लानी होगी ताकी उनका भविष्य भी अंधेरे में न जाएं.

यह भी पढ़ें: गृह मंत्री अमित शाह की डॉक्टरों से अपील, न करें सांकेतिक प्रदर्शन

पृथ्वी को बचाने के लिए आज से ही करें इन बातों का पालन

जल संरक्षण

धरती को बचाने में जल संरक्षण बेहद अहम भूमिका निभाता है. पानी की बरबादी हमारे भूमंडल के बिगड़ते हालात के लिए जिम्मेदार है. लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी बचाना चाहिए. धरती के नीचे से पानी निकाल कर सिंचाई करने से अच्छा है कि नहरों का इस्तेमाल किया जाए. ताकि भू-गर्भ जल की कमी न हो.

कम से कम केमिकल का इस्तेमाल

लोगों को कम से कम केमिकल का इस्तेमाल घरों में करना चाहिए. नहाने, कपड़े धोने, बर्तन धोने, हाथ धोने में इस्तेमाल किए जाने वाला केमिकल नाली के रास्ते बड़े नालों से होता हुआ नदियों में मिलेगा. जिससे नदियां प्रदूषित होंगी.

बिजली का कम इस्तेमाल

पृथ्वी को बचाने के लिए बिजली का कम इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है. आज के समय में बिजली बनाने में कोयला और प्राकृतिक गैसों का सर्वाधिक इस्तेमाल होता है. इन पदार्थों को ज्यादा से ज्यादा जलाने से पर्यावरण प्रदूषण होता है. परमाणु संयंत्रों से बिजली बनती है जो पर्यावरण के लिए और खतरनाक होता है. इसलिए घर को गर्म करने या पानी गर्म करने में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करें. घर छोड़ते वक्त सभी उपकरण बंद कर दें. अगर जरूरी न हो तो कपड़े ड्रायर में न सुखाएं.

यह भी पढ़ें: हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन तो कोरोना रोगियों के लिए राम बाण थी, अब जानलेवा कैसे हो गई

वायु प्रदूषण को कम करना

पूरी दुनिया में आज बढ़ती वाहनों की संख्या और हवाई जहाजों की मांग से ग्लोबल वार्मिंग बढ़ रही है. वाहनों और हवाई जहाजों से निकलने वाला धुआं प्रदूषण का प्रमुख कारण बन रहा है. अगर ज्यादा दूर न जाना हो तो सायकिल का इस्तेमाल करना चाहिए. अगर सायकिल न चला सकें तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें.

कचरा प्रबंधन

कचरे का प्रबंधन धरती को बचाने में एक अहम भूमिका निभाता है. कोशिक करें कि घरों में जो कचरा निकले वह गलने वाला हो. गीले और सूखे कचरे को अलग अलग फेंके. पॉलीथिन बैग का कम इस्तेमाल करें. अगर सामान खरीदने बाजार जाएं तो घर से ही बैग लेकर जाएं.