logo-image

बच्चों को मोबाइल फोन देने से पहले माता-पिता को किन बातों का रखना चाहिए विशेष ध्यान

आपको अपने बच्चे को फोन देते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि उसे कोई प्रतिकूल परिणाम न भुगतना पड़े.

Updated on: 28 Feb 2024, 08:01 AM

नई दिल्ली:

आज छोटे-छोटे बच्चे फोन का शिकार हो गए हैं. आपने देखा होगा कि अगर किसी बच्चे को उलझाना हो तो मां उसे फोन दे देती है. बच्चा फोन लेते ही उसमें उलझ जाता है और तब तक फोन का इस्तेमाल करता रहता है जब तक आप उससे फोन छीना नहीं जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बच्चों को फोन देना कितना खतरनाक है? कई माता-पिता अपने बच्चे के अत्यधिक फोन इस्तेमाल से चिंतित रहते हैं, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आपको अपने बच्चे को फोन देते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि उसे कोई प्रतिकूल परिणाम न भुगतना पड़े.

आज के समय में फोन के जरिए न जाने कितने ऐसे हमले हो रहे हैं जो बच्चों की मानसिक स्थिति को खराब कर रहे हैं. ऐसे में ये मुद्दा एक अभिभावक के लिए गंभीर है. तो चलिए जानते हैं कि बच्चों को फोन देते से एक माता-पिता को क्या ध्यान रखना चाहि.

मां-बाप को क्या करना चाहिए?

अगर आप अपने बच्चे को फोन दे रहे हैं तो सबसे पहले अपने बच्चे को समय की पाबंदी समझाएं ताकि वह सीमित समय तक ही फोन यूजर करे. आप अपने बच्चे को फोन दे रहे हैं तो उन्हें यह बताना चाहिए कि वह फोन पर कितना समय बिता सकते हैं. मोबाइल के स्क्रीन पर लॉक लगाना चाहिए ताकि बच्चे लिमिटेड टाइम तक ही फोन को चला पाएं. अगर आपका बच्चा इंटरनेट की ब्राउसिंग कर रहा है तो समझाएं कि इंटरनेट पर किसी के साथ कोई व्यक्तिगत जानकारी साझा ना करें.

साइबर बुलिंग के बारे में बताए

अगर आपने साइबर बुलिंग जैसा शब्द सुना है तो आज की तारीख में बच्चे इसके ज्यादा शिकार हो रहे हैं तो उन्हें साइबर बुलिंग के बारे में बताएं. उन्हें साइबर बुलिंग के प्रति सचेत रहने के लिए समझाया जाना चाहिए. उन्हें ऐसी किसी स्थिति का सामना करना पड़े तो उन्हें तुरंत सूचित किया जाना चाहिए. साथ ही बच्चों को समय सीमित करने के लिए स्क्रीन टाइम लॉक एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए.

बेहतर कंटेंट के लिए प्रेरित करें

अगर वे इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उन्हें अच्छे वीडियो देखने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वे किसी गलत तरह के कंटेंट का शिकार न बनें. बच्चों को समय-समय पर फोन के उपयोग की सीमा बताई जानी चाहिए और उन्हें बताया जाना चाहिए कि जब वे अपने फोन का उपयोग कर रहे हों तो अन्य सभी गतिविधियों को छोड़ दें। इन सभी सुरक्षा उपायों का पालन करके, हम अपने बच्चों को सुरक्षित और सकारात्मक रूप से फोन का उपयोग करने में मदद कर सकते हैं.