News Nation Logo

Weather update: ठंड को लेकर IMD का अलर्ट, Delhi-UP समेत कई राज्यों में स्कूल बंद

News Nation Bureau | Edited By : Vikash Gupta | Updated on: 08 Jan 2023, 11:25:40 PM
school closed

school closed (Photo Credit: news nation file )

नई दिल्ली:  

Weather update: पुरे उत्तर और मध्य भारत में ठंड का कहर जारी हैं तापमान लगातार कम होता जा रहा हैं वही लोग ठंड में घरों में दुबकने को मजबुर हैं. मौसम विभाग ने ठंड को लेकर पुरे उत्तर भारत के लिए अलर्ट जारी किया हैं और चेतावनी जारी कर कहा कि ठंड के कम होने के आसार अभी नहीं हैं. ठंड की वजह से ट्रेनों का परिचालन प्रभवित हो रहा हैं जबकि कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया हैं. दिल्ली के आर्यनगर में 7 जनवरी को 1.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया वही 8 जनवरी को दिल्ली के सफदरगंज में 1.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. ठंड को देखते हुए राज्यों ने स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी कर दिया हैं.

दिल्ली में ठंड को देखते हुए दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने सभी प्रइवेट स्कूलों को 15 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया हैं यह आदेश 8 जनवरी 2023 को जारी किया गया हैं. शिक्षा विभाग के पहले के नोटिस के मुताबिक सभी सरकारी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया था. 9 से 12वीं तक के लिए स्पेशल क्लास की इजाजत दी थी. दिल्ली के कई एक्सपर्ट का कहना है कि इतनी ठंड और कम विजिबिलीटी से बच्चों के स्वास्थ्य पर खराब प्रभाव पड़ेगा और सड़क हादसे होने की संभावना हो सकती हैं.

ठंड की मार पुरे उत्तरप्रदेश में पड़ रही है. प्रयागराज में न्यूनतम तापमान करीब 4 डिग्री दर्ज की गई वही अधिकतम तापमान 10 डिग्री दर्ज की गई. राजधानी लखनऊ में पारा 7 डिग्री तक लुड़क गया हैं. ठंड को देखते हुए प्रयागराज के डीएम ने 10 जनवरी तक स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया है और कहा है कि अगर ठंड का कहर जारी रहता है तो छुट्टियों को आगे बढ़या जा सकता हैं. इधर कानपुर में भी ठंड को देखते हुए स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद करने का आदेश जारी कर दिया हैं.

ठंड का सितम पुर्वी राज्य झारखंड में भी जारी हैं. झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने ट्वीट करते हुए 14 जनवरी तक केजी से 5वीं तक के लिए स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया हैं.

मध्यप्रदेश सरकार ने भी ठंड को देखते हुए राजधानी भोपाल, इंदौर, विदिशा के सभी तरह के स्कूलों को कक्षा आठ तक के लिए 10 जनवरी तक बंद करने का आदेश जारी कर दिया हैं. 

First Published : 08 Jan 2023, 08:21:00 PM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.