logo-image

UP Board Result 2021: जल्द जारी होगा 10वीं और 12वीं बोर्ड के परिणाम, यहां कर पाएंगे चेक

उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद जल्द ही बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने वाला है. शिक्षा मंत्री द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 10वीं और 12वीं बोर्ड के परिणाम जुलाई के दूसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे.

Updated on: 29 Jun 2021, 03:48 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद जल्द ही बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने वाला है. शिक्षा मंत्री द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 10वीं और 12वीं बोर्ड के परिणाम जुलाई के दूसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे. ये परिणाम यूपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट (upmsp.edu.in ) पर जारी किया जाएगा. इसके साथ ही छात्र अपना रिजल्ट (upresults.nic.in) पर भी देख पाएंगे. बोर्ड का परिणाम शिक्षमंत्री दिनेश शर्मा ऐलान कर सकते हैं. जल्द ही बोर्ड रिजल्ट की तारीख का ऐलान किया जाएगा.  वहीं बता दें कि इस साल बोर्ड रिजल्ट के साथ मेरिट लिस्ट नहीं जारी की जाएगी.दरअसल, इस साल बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई थी. ऐसे में यूपी बोर्ड सीबीएसई (CBSE)से अलग अपने फॉर्मूल से रिजल्ट तैयार कर रहा है.

और पढ़ें: Today History: आज ही के दिन शास्त्रीय संगीत की पहली रिकॉर्डिंग की गई थी, पढ़ें 29 जून का इतिहास

गौरतलब है कि 12वीं की परीक्षा जुलाई के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जानी थी पर सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से लिए गए निर्णय के तहत निरस्त होने के बाद यूपी बोर्ड की परीक्षा का भी निरस्त होना तय माना जा रहा था. जून के पहले सप्ताह में इस निर्णय की घोषणा कर दी गई. बता दें कि यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 26 लाख 10 हजार 316 परीक्षार्थी पंजीकृत थे.

वहीं 9वीं व 11वीं के छात्र वार्षिक परीक्षाफल के आधार पर अगली कक्षा में भेजे जाएंगे. यदि सालभर कोई परीक्षा या असेसमेंट नहीं हुआ हो तो सामान्य रूप से छात्रों को प्रमोट करने का निर्देश है. शिक्षा विभाग के निदेशरें से सभी स्कूलों को अवगत करा दिया गया है. वहीं, कक्षा 6, 7, 8, 9 और 11 के छात्रों को प्रोन्नत करने के संबंध में यदि किसी प्रकार की शिकायत होगी तो उसकी सुनवाई जिला स्तर की कमेटी करेगी.