News Nation Logo
Banner

NS Exclusive: बिना कोचिंग के कैसे करें टॉप, टॉपर गौतम रघुवंशी ने खोला राज

गौतम रघुवंशी 97.17 प्रतिशत के साथ पहले नंबर पर हैं उन्होंने 600 में 583 अंक हासिल किए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 27 Apr 2019, 05:06:10 PM

नई दिल्ली:

UP Board High School 2019 के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए हैं. हाईस्कूल की परीक्षा में 80.07 प्रतिशत परीक्षार्थियों को सफलता मिली है. एक बार फिर यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मार ली है. इस बार 83.03 प्रतिशत लड़कियों को सफलता मिली है जबकि लड़कों का रिजल्ट 76.66 रहा. इस बार हाईस्कूल की परीक्षा में कानपुर के गौतम रघुवंशी ने टॉप किया है. गौतम ने 97.17 प्रतिशत के साथ 600 में 583 अंक हासिल किए है. इस मौके पर टॉपर गौतम रघुवंशी ने न्यूज स्टेट से खास बातचीत की. इसमें उन्होंने अपनी सफलता का राज बताया और साथ ही कुछ सलाह भी दिया.

न्यूज स्टेट: इस बड़ी सफलता पर क्या कहना चाहेंगे?

गौतम: एग्जाम अच्छे हुए थे तो ये उम्मीद थी की नंबर अच्छे आएंगे. टॅाप करने का टारगेट था इसलिए टॅाप करने पर अच्छा लग रहा है. गुरुजनों का और परिवार का पूरा समर्थन रहा है हर तरह से.

न्यूज स्टेट: पूरे साल किस तरह से तैयारी की?

गौतम: परिवार और स्कूल का पूरा साथ रहा है हमेशा से. 10th तक कोई कोचिंग नहीं किया है. निरंतर पढ़ाई से ही ये कामयाबी मिली है. जितना घंटा सोचा है पढ़ना है तो पढ़ना ही है. सोशल मीडिया से बचने की कोशिश की.

न्यूज स्टेट: सोशल मीडिया की अनदेखी कैसे की?

गौतम: पूरी तरह से सोशल मीडिया का अनदेखी नहीं की. मनोरंजन और स्टडी मटैरियल के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया लेकिन लिमिट में इस्तेमाल किया.

न्यूज स्टेट: ऑनलाइन स्टडी से आपको कितना फायदा मिला?

गौतम:  पापा-दीदी के फोन का इस्तेमाल किया है इंटरनेट पर पढ़ाई के लिए. तो घरवालों ने भी पूरा साथ दिया.

न्यूज स्टेट: परिवार ने स्कूल ने कैसे साथ दिया?

गौतम:  स्कूल में टीचर ने पूरा साथ दिया प्रोब्लमस को सोल्व करने में. टीचर ने पर्सनली प्रोब्लमस को किया है. स्कूल-परिवार ने पूरा साथ दिया है.

न्यूज स्टेट: शॅार्टकट अपनाना कितना मददगार?

गौतम: शॅार्टकट से काम नहीं चल सकता है कठिन परिश्रम करना ही पड़ेगा. 

ये भी पढ़ें: UP Board 10th & 12th Results 2019: बच्चों को तनाव से ऐसे करें मुक्त, Doctors ने दी ये सलाह

गौरतलब है कि 2018 में हाईस्कूल में इलाहाबाद (प्रयागराज) की अंजली वर्मा ने टॉपर की कुर्सी पर कब्जा किया था. अंजली वर्मा ने यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में 600 में से 578 नंबर्स हासिल किए थे. अंजली बृज बिहारी सहाय इंटर कॉलेज की स्टूडेंट थीं. अंजली का पासिंग परसेंट 96.33 था. जबकि इंटरमीडिएट के रिजल्ट के घोषित होते ही ये पता चला कि इंटर में फतेहपुर के रजनीश शुक्ला ने 500 में से 466 नंबर्स लाकर टॉप किया था. सर्वोदय इंटर कॉलेज गोपालगंज के छात्र रजनीश का पासिंग परसेंट 93.20 था.

First Published : 27 Apr 2019, 02:06:31 PM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो