News Nation Logo
Banner

किसान की बेटी तनु तोमर के टॉप करने का क्या है राज, पढ़ें पूरी खबर

तनु तोमर एक किसान की बेटी हैं और वह डॉक्टर बनना चाहती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 28 Apr 2019, 08:16:35 AM
यूपी बोर्ड 12 वीं की टॉपर तनु तोमर

यूपी बोर्ड 12 वीं की टॉपर तनु तोमर

नई दिल्ली:

UP Board 2019 के परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए गए हैं, हाईस्कूल की परीक्षा में 80.07 प्रतिशत परीक्षार्थियों को सफलता मिली है. एक बार फिर यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मार ली है. इस बार 83.03 प्रतिशत लड़कियों को सफलता मिली है. 12वीं की परिक्षा में बड़ौत, बागपत की तनु तोमर ने टॉप कर पूरे राज्य में पहला स्थान हासिल किया है.

यह भी पढ़ें- UP Board High School की परीक्षा में गौतम रघुवंशी ने किया टॉप, जानिए कौन हैं टॉप 5 में

तनु को 12वीं में 97.80 प्रतिशत अंक मिले हैं. बता दें कि तनु तोमर एक किसान की बेटी हैं और वह डॉक्टर बनना चाहती हैं. तनु कहती हैं कि दसवीं के बाद ही टॉपर बनने के लिए लक्ष्य निर्धारित कर लिया था.स्कूल से घर आने जाने में समय खर्च होता था, इसलिए शुरुआत में टाइम मैनेजमेंट में उसे कठिनाई का सामना करना पड़ा. तनु ने बताया कि वह रोजाना 19 से 20 घंटे पढ़ाई करती थी. पढ़ाई में अनुशासन और समय पालन सबसे ज्यादा जरूरी होता है.

यह भी पढ़ें- भूटान की ट्रिप प्लान करने से पहले जानें वहां से जुड़ी सभी जानकारी

तनु ने आगे बताया, "घर में मुझे सभी ने सपोर्ट किया, खासकर मम्मी पापा ने. मम्मी मुझसे कोई काम नहीं कराती थीं, वो मुझे पढ़ने के लिए पूरा समय देती थीं. सभी का सपना है कि मैं डॉक्टर बनूं." गौरतलब है कि यूपी बोर्ड परिणामों में पिछले कई सालों से लड़कियों का दबदबा बना हुआ है. लड़कों के मुकाबले लड़कियों के पास होने की प्रतिशत न सिर्फ ज्यादा है, बल्कि फर्स्ट क्लास पास होने के मामले में भी लड़कियां फर्स्ट बनी हुई हैं. यह बात 10वीं और 12वीं क्लास दोनों पर लागू हो रही है.

First Published : 28 Apr 2019, 08:15:50 AM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो