News Nation Logo
Banner

Today History : आज के दिन ही महात्मा गांधी के जीवन पर बनी फिल्म को ऑस्कर पुस्कार मिला था, जानें 11 अप्रैल का इतिहास

इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 11 Apr 2019, 07:20:44 AM
11 अप्रैल का इतिहास

11 अप्रैल का इतिहास

नई दिल्ली:

इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 11 अप्रैल को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं, जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्मे खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

1919 : राष्ट्र संघ से संबद्ध एक स्वायत्त अंतरसरकारी अभिकरण के रूप में अन्तरराष्ट्रीय श्रम संगठन की स्थापना हुई.

1964 : भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी दो हिस्सों में विभाजित हो गई थी. मूल पार्टी पहले की तरह ही भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी कहलाई जबकि इससे टूट कर बनी दूसरी पार्टी का नाम कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) रखा गया. रूस और चीन के बीच साम्यवादी विचारधारा को लेकर जो मतभेद पैदा हुए थे उसी वजह से भारत में सीपीआई का विभाजन हुआ था.

1983 : महात्मा गांधी के जीवन पर बनी फिल्म गांधी को ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. रिचर्ड एटनबोरो के निर्देशन वाली इस फिल्म को 11 श्रेणियों में ऑस्कर्स के लिए नामांकित किया गया था और उसने आठ पुरस्कार अपने नाम किए. सर्वश्रेष्ठ अदाकार के लिए बेन किंग्सले चुने गए.

1997 : केंद्र में 10 महीने पुरानी एच डी देवेगौड़ा सरकार विश्वास प्रस्ताव में हार गई. कांग्रेस के समर्थन वापस लेने के बाद अल्पमत में आई देवेगौड़ा सरकार के विश्वास मत के खिलाफ 292 सांसदों ने मतदान किया था, जबकि 158 सदस्य इसके पक्ष में थे. छह संसद सदस्यों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया था.

2000 : भारतीय मूल की अमरीकी लेखिका झुंपा लाहिरी को उनकी पहली रचना 'इंटरप्रेटर ऑफ मैलेडीज' के लिए पुलित्जर पुरस्कार देने की घोषणा की गई थी.

First Published : 11 Apr 2019, 07:20:23 AM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो