logo-image

आज है सिलाई मशीन का अविष्कार करने वाले आइजक मेरिट सिंगर का जन्मदिन, जानें आज का इतिहास

जानेंगे आज 27 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

Updated on: 27 Oct 2020, 08:08 AM

नई दिल्ली:

Today History- इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 27 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

और पढ़ें: IBPS Clerk 2020: सरकारी बैंकों में क्लर्क बनना हो तो 2557 पदों पर निकली है वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

27 अक्टूबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएं – (Important events of October 27)

1795 - अमेरिका और स्पेन के बीच पिंकनी की संधि पर हस्ताक्षर किए गए. इस संधि की बदौलत अमेरिका को मिसिसिपी नदी में नौवहन का अधिकार मिला.

1811- सिलाई मशीन का अविष्कार करने वाले आइजक मेरिट सिंगर का जन्म. उनके इस अविष्कार से हाथ से होने वाला कपड़ों की सिलाई का काम आसान हो गया.

1978 - मिस्र के अनवर सादात और इस्राइल के मेनाखेम बेगिन को शांति स्थापना की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देने पर नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

1995 - यूक्रेन के कीव क्षेत्र में स्थित चेरनोबिल परमाणु संयंत्र को कुछ सुरक्षा संबंधी खामियों के कारण पूर्णत- बन्द किया गया.

2004 - अमेरिका में बोस्टन की पेशेवर बेसबॉल टीम द बोस्टन रेड सॉक्स ने 86 बरस में पहली बार विश्व श्रृंखला जीती.

2017 - कातालूनिया की संसद ने स्पेन से आजादी संबंधी प्रस्ताव को मंजूर किया और सरकार को बर्खास्त करके नये चुनाव कराने के फैसले पर मोहर लगाई. 

 

(भाषा इनपुट के साथ)