logo-image

Today History : वीनस ऑफ हिंदी सिनेमा मधुबाला दुनिया छोड़कर चली गईं, जानें आज का पूरा इतिहास

फिल्मी दुनिया में मधुबाला का सफर बहुत छोटा रहा और उन्होंने मात्र 36 साल की उम्र में 23 फरवरी 1969 को दम तोड़ दिया.

Updated on: 23 Feb 2020, 06:57 AM

New Delhi:

किसी खूबसूरत चेहरे को देखते ही बेसाख्ता मुंह से निकल पड़ता है कि इसे ऊपर वाले ने फुरसत में बनाया है. हिंदी फिल्मों की सबसे हसीन अदाकारा मधुबाला (Madhubala) के बारे में बेशक यह बात कही जा सकती है. मधुबाला (Madhubala death anniversary) ने हर तरह की फिल्मों में अपनी खूबसूरती और अदाकारी का जलवा बिखेरा. फिर चाहे वह मुगलिया सजधज वाली ‘मुगले आजम’ (Mughal-e-Azam) हो या फिर किशोर कुमार और बंधुओं के हास्य से भरी ‘चलती का नाम गाड़ी’, मधुबाला के दिलकश और शोख अंदाज ने इन्हें यादगार बना दिया. 14 फरवरी 1933 को जन्मी मधुबाला को उनकी खूबसूरती के चलते ‘वीनस ऑफ हिंदी सिनेमा’ कहा गया. फिल्मी दुनिया में मधुबाला का सफर बहुत छोटा रहा और उन्होंने मात्र 36 साल की उम्र में 23 फरवरी 1969 को दम तोड़ दिया. देश दुनिया के इतिहास (Today History) में 23 फरवरी की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है.

1768 : कर्नल स्मिथ ने हैदराबाद के निजाम के साथ शांति संधि पर दस्तख्त किए, जिसके तहत निजाम ने ब्रिटिश हुकूमत का आधिपत्य स्वीकार कर लिया.
1886 : अमेरिका के आविष्कारक और रसायनशास्त्री मार्टिन हेल ने अल्यूमिनियम की खोज की.
1945 : अमेरिका ने जापान के कब्जे वाले टापू ईवो जीमा पर अपना परचम फहराया. इस टापू की स्थिति सामरिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण थी.
1952 : कर्मचारी भविष्य निधि और विविध प्रावधान अधिनियम पारित.
1964 : चीन ने अपनी स्थिति में बदलाव करते हुए कश्मीर मसले पर पाकिस्तान का खुलकर समर्थन किया.
1969 : हिंदी सिनेमा की मशहूर और खूबसूरत अदाकारा मधुबाला का निधन.
1981 : स्पेन में दक्षिणपंथी सेना ने सरकार का तख्ता पलट दिया, जिससे राजनीतिक अनिश्चितता की स्थिति पैदा हो गई.
2010 : कतर ने भारत के मशहूर चित्रकार एमएफ हुसैन को अपने देश की नागरिकता दी.
2004 : हिन्दी फ़िल्मों के प्रतिभाशाली अभिनेता, पटकथा-लेखक, निर्माता, निर्देशक और सम्पादक विजय आनन्द का निधन उनकी फिल्म ‘गाइड’ को भारतीय सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों में शुमार किया जाता है.