logo-image

आज ही के दिन भारत में पहली मालगाड़ी चलाई गई थी, पढ़ें 22 दिसंबर का इतिहास

जानेंगे आज 22 दिसंबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

Updated on: 22 Dec 2020, 09:08 AM

नई दिल्ली:

22 December 2020 History- इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 22 दिसंबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

और पढ़ें: CBSE Board Exams 2021: आज हो सकता है 10वीं और 12वीं बोर्ड Exam की तारीखों का ऐलान

आज की महत्वपूर्ण घटनाएं-

1851 - भारत में पहली मालगाड़ी चलाई गई. इसे रूड़की से चलाया गया. यह क्षेत्र फिलहाल देश के उत्तराखंड राज्य में है.

1882 - थामस अल्वा एडिसन के बनाए गए बल्बों से पहली बार ‘क्रिसमस ट्री’ को सजाया गया और यह रोशनी से जगमगा उठा.

1940 - एम नाथ राय ने रेडिकल डेमोक्रेटिक पार्टी की स्थापना का ऐलान किया.

1972 - चिली के एक दुर्घटनाग्रस्त विमान में सवार 14 लोगों को दुर्घटना के दो महीने बाद देश की वायुसेना ने जीवित ढूंढ निकाला.

1989 - रोमानिया में 24 वर्ष के बाद निकोलाए चाउसेस्क्यू के तानाशाह शासन का अंत और वह देश छोड़कर भागने की कोशिश के दौरान गिरफ्तार.

1990 - क्रोएशिया ने संविधान को अंगीकार किया और अपने नागरिकों को व्यापक अधिकार प्रदान किए.

2001 - ब्रिटेन के इस्लामी कट्टरपंथी रिचर्ड रीड ने अपने जूतों में छिपाकर रखे विस्फोटक से एक विमान को उड़ाने का असफल प्रयास किया. विमान में करीब 200 व्यक्ति सवार थे. सहयात्रियों ने उसकी इस कोशिश को नाकाम कर दिया. अमेरिका की एक अदालत ने बाद में उसे उम्रकैद की सजा सुनाई.

2010 - अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने समलैंगिकों से जुड़े एक कानून पर दस्तख्त कर सेना में उनकी भर्ती का रास्ता साफ कर दिया.