logo-image

Today History: आज ही के दिन भारत और चीन के बीच युद्ध की शुरुआत हुई थी, जानें आज का इतिहास

जानेंगे आज 20 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

Updated on: 20 Oct 2020, 09:15 AM

नई दिल्ली:

Today History- इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 20 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

और पढ़ें: UPSC सिविल सर्विस परीक्षा 2019 में प्रदीप ने 52.9% अंक के साथ किया टॉप, यहां देखें रिजल्ट

20 अक्टूबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएं – (Important events of October 20)

1568 - मुगल सम्राट अकबर ने चित्तौड़गढ़ पर हमला किया.

1921 - फ्रांस और तुर्की के बीच अंकारा संधि पर हस्ताक्षर किए गए.

1962 - सीमा को लेकर चल रहे लंबे विवाद के बाद भारत और चीन के बीच युद्ध की शुरुआत.

1973 - ऑस्ट्रेलिया के सिडनी ओपेरा हाउस को जनता के लिए खोला गया. डेनमार्क के एक वास्तुशिल्पी ने इसका डिजाइन तैयार किया था. इसका उद्घाटन महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने किया था.

1973 - दलाई लामा ब्रिटेन की पहली यात्रा पर पहुंचे.

1973 - वाटरगेट जांच के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति रिचर्ड एम निक्सन ने विशेष अभियोजक आर्चिबाल्ड कोक्स को पद से हटाया, जिसके बाद अटार्नी जनरल एलियट रिचर्डसन और डिप्टी अटार्नी जनरल विलियम डी रूकेलशॉस ने इस्तीफा दे दिया. 

ये भी पढ़ें: UPSEE Counselling 2020: आज से काउसिलिंग शुरू का रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू, जानें पूरी Details

1983 - ग्रेनाडा के प्रधानमंत्री की हत्या. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सेना के कट्टरपंथियों की बगावत में प्रधानमंत्री और उनके साथ साथियों को मौत के घाट उतार दिया गया.

2002 - दुनिया की सबसे गहरी पाइप लाइन ब्लू स्ट्रीम को तुर्की में खोला गया और प्राकृतिक गैस के परिवहन के लिए इसका इस्तेमाल शुरू हुआ.

2011 - लीबिया पर 40 साल तक बेखौफ शासन करने वाले तानाशाह मुअम्मर कज्जाफी अन्तरराष्ट्रीय सेना की सहायता से हुई बगावत में बागी सैनिकों के हाथों मारा गया.

(भाषा इनपुट के साथ)