logo-image

आज ही के दिन मदर टेरेसा को नोबल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जानें आज का इतिहास

जानेंगे आज 17 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

Updated on: 17 Oct 2020, 09:33 AM

नई दिल्ली:

Today History- इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 17 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

और पढ़ें: 1 नवंबर से देशभर में शुरू होंगी ग्रेजुएशन की क्लास, यहां देखें पूरा शेड्यूल

17 अक्टूबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएं – (Important events of October 17)

1605 - जलालुद्दीन मोहम्मद अकबर का निधन.

1870 - कलकत्ता बंदरगाह को स्वायत्त निकाय के अंतर्गत लाया गया.

1874 - कोलकाता को हावड़ा से जोड़ने के लिए 1874 में हुगली नदी पर पीपे से बनाए पंटून पुल को यातायात के लिए खोला गया. इसी पुल की जगह बाद में हावड़ा ब्रिज का निर्माण किया गया.

1906 - स्वामी रामतीर्थ का निधन.

1920 - भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की ताशकंद में स्थापना.

1949- संविधान सभा ने संविधान के अनुच्छेद 370 को स्वीकार किया. इसके अंतर्गत जम्मू और कश्मीर को विशेष प्रावधान प्रदान किए गए.

1968 - मैक्सिको ओलंपिक में अमेरिका के दो अश्वेत खिलाड़ियों ने रंगभेद के खिलाफ मौन विरोध व्यक्त किया. 

1970 - भारतीय स्पिन गेंदबाजी के धुरंधर अनिल कुंबले का जन्मदिन. कुंबले के नाम एक दुर्लभ रिकार्ड है. वह टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट लेने वाले भारत के पहले और विश्व के दूसरे खिलाड़ी हैं.

1979 - गरीबों और बेसहारों की मसीहा मदर टेरेसा को नोबल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

1989 - सन फ्रांसिस्को में भीषण भूकंप, नौ लोगों की मौत और सैकड़ों घायल.

1994 - 25 जून 1983 को देश को विश्व कप दिलाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने अपने टेस्ट करियर का अंतिम एक दिवसीय मुकाबला वेस्टइंडीज के खिलाफ फरीदाबाद में खेला.

 

(भाषा इनपुट के साथ)