News Nation Logo
Banner

Today History: आज ही के दिन बाबा साहेब अंबेडकर ने बौद्ध धर्म अपनाया था, जानें आज का इतिहास

जानेंगे आज 14 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 14 Oct 2020, 09:35:11 AM
History

History (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

Today History- इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 14 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

और पढ़ें: बच्चों को स्कूल भेजने से पहले माता-पिता को इन बातों का रखना होगा खास ख्याल

14 अक्टूबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएं – (Important events of October 14)

1240 - रजिया सुलतान का निधन. रजिया को भारत की पहली महिला शासक होने का गौरव हासिल है.

1882 - शिमला में पंजाब विश्वविद्यालय की स्थापना. यह ब्रिटिश उपनिवेशवादी सरकार द्वारा तत्कालीन कलकत्ता, बम्बई और मद्रास के बाद स्थापित किया गया भारत का चौथा विश्वविद्यालय था.

1944 - जर्मन फील्ड मार्शल एरविन रोमेल ने एडोल्फ हिटलर की हत्या की साजिश में नाम आने के बाद जहर खाकर जान दी.

1956 - दलित नेता और भारतीय संविधान के निर्माताओं में से एक डॉ. भीमराव आम्बेडकर ने अपने 3,85,000 अनुयाइयों के साथ बौद्ध धर्म स्वीकार किया.

1964 - मार्टिन लूथर किंग जूनियर को अहिंसा के सिद्धांत का पालन करते हुए रंगभेद के खिलाफ संघर्ष के लिए नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा गया.

ये भी पढ़ें: Munshi Premchand की 84वीं बरसी: महान साहित्यकार मुंशी प्रेमचंद से जुड़े वो किस्से जिन्हें शायद ही आप जानते होंगे

1994 - प्रख्यात उपन्यासकार और 1988 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित नाकिब महफूज को काहिरा में इस्लामिक उग्रवादियों ने छुरा घोंपकर मार डाला.

1994- फलस्तीन के नेता यासर अराफात को इस्राइल के प्रधानमंत्री यित्जक राबिन और विदेश मंत्री शिमोन पेरेज के साथ इस वर्ष के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए चुना गया.

2010- राजधानी दिल्ली में तीन अक्टूबर को शुरू हुए 19वें राष्ट्रमंडल खेलों का समापन.

2012 - नाइजीरिया के कदुना राज्य की एक मस्जिद में बंदूकधारियों ने 20 लोगों की हत्या की. 

 

(भाषा इनपुट के साथ)

First Published : 14 Oct 2020, 09:35:08 AM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो