logo-image

Today History: आज है भारत के पहले PM जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन, पढ़ें 14 नवंबर का इतिहास

जानेंगे आज 14 नवंबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

Updated on: 14 Nov 2020, 08:23 AM

नई दिल्ली:

14 November 2020 History- इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 14 नवंबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

और पढ़ें: राजस्थान में 76 स्कूलों के बदलेंगे नाम, शिक्षा निदेशालय ने जारी की लिस्ट

14 नवंबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएं – (Important events of November 14)

1681 - ईस्ट इंडिया कंपनी ने बंगाल को एक अलग रियासत बनाने का ऐलान किया.

1889 - स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का जन्म.

1922 - ब्रिटिश ब्राडकास्टिंग कोरपोरेशन (बीबीसी) ने ब्रिटेन में रेडियो सेवा की शुरूआत की.

1935 - आधुनिक जार्डन के निर्माण में अग्रणी भूमिका निभाने वाले शाह हुसैन का जन्म. उन्होंने 1953 से 1999 तक जार्डन पर शासन किया.

1948 - प्रिंस चार्ल्स का जन्म. वह महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और प्रिंस फिलिप के सबसे बड़े पुत्र हैं.

1955 - कर्मचारी राज्य बीमा निगम का उद्घाटन. 1964 - आज के दिन को बाल दिवस के रूप में मनाने का आधिकारिक ऐलान.

1969 - अपोलो-12 को प्रक्षेपित किया गया, जो तीन अंतरिक्षयात्रियों को लेकर आकाश की अनंत गहराइयों को पार करते हुए चंद्रमा पर पहुंचा.

1973 - महारानी एलिजाबेथ की एकमात्र पुत्री राजकुमारी ऐन ने फ़ौज में लेफ्टीनेंट मार्क फ़िलिप्स से विवाह किया. यह शाही परिवार के किसी सदस्य का किसी आम शहरी से विवाह करने का विरला अवसर था.

1991- अमेरिका ने लॉकर्बी हमले के लिए लीबिया के दो गुप्तचर अधिकारियों को दोषी ठहराया और उन्हें अमेरिका के हवाले करने की मांग की.

2006 - भारत तथा पाकिस्तान के विदेश सचिवों ने नयी दिल्ली में एक महत्वपूर्ण बैठक के दौरान आतंकवाद निरोधक तंत्र विकसित करने पर सहमति जतायी.

2008 - मून इंपैक्ट प्रोब चांद की सतह पर उतरा. 

 

(भाषा इनपुट के साथ)