logo-image

Today History: आज हैं क्रांतिकारी नेता चे ग्वेरा का जन्मदिन, पढ़ें 14 जून का इतिहास

जानेंगे आज 14 जून को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास (History) के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए. 

Updated on: 14 Jun 2021, 09:45 AM

नई दिल्ली:

14 जून का इतिहास  (14 June 2021 Today History) - इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास (History) सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 14 जून को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास (History) के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए. 

तिहास में 14 जून की तारीख कई महान व्यक्तियों के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है, जिनमें सिनेमा से लेकर खेल, संगीत और राजनीति के देश विदेश के कई धुरंधर शामिल हैं. इनमें भारतीय सिनेमा को मुगल-ए-आजम जैसी कालजयी फिल्म देने वाले के आसिफ, टेनिस की दुनिया में अपनी एक खास जगह रखने वाली जर्मनी की स्टेफी ग्राफ, शास्त्रीय संगीत की महान फनकार हीराबाई बारोदकर शामिल हैं. 

आज की महत्वपूर्ण घटनाएं-

1658 - ड्यून्स के युद्ध में ब्रिटिश और फ्रांसीसी सेना ने स्पेन को हराया.

1777 - अमेरिकी कांग्रेस ने एक बैठक में देश के लिए 13 लाल और सफेद धारियों वाले नये झंडे का स्वरूप निर्धारित किया. इस दिन को 1885 से अमेरिका में झंडा दिवस के रूप में मनाया जाता है. संयुक्त राज्य के प्रतीक के तौर पर झंडे की नीली सतह पर 13 सफे़द तारे अंकित थे, जिनकी संख्या में बाद में अमेरिकी संघ में नये राज्य जुड़ने के साथ बदलती रही.

1905 - प्रसिद्ध संगीत साधिका हीराबाई बारोदकर का जन्म.

1907- नॉर्वे में महिलाओं को मतदान का अधिकार मिला.

1922 - फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ के निर्देशक के आसिफ का जन्म.

1934- ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में हिटलर और मसोलिनी की मुलाकात.

1928- अर्जेंटीना के क्रांतिकारी नेता चे ग्वेरा का जन्म. इन्होंने क्यूबा में 1959 में हुए तख्तापलट में अहम योगदान दिया था.

1940 - दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जर्मन तानाशाह हिटलर के नेतृत्व में पश्चिमी यूरोप पर तकरीबन एक महीने तक हवाई हमले करने के जर्मन सेना ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में घुसी.

1945 - वायसराय लार्ड वावेल ने भारत के शीर्ष राजनीतिक नेताओं से मिलने की इच्छा जाहिर की और इस दौरान जो नेता जेलों में बंद थे, उन्हें रिहा कर दिया गया.

1946 - अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का जन्म.

1969- जर्मनी की टेनिस स्टार स्टेफी ग्राफ का जन्म. उन्होंने अपने करियर में 22 ग्रैंडस्लम जीते.