logo-image

आज ही के दिन आतंकवादियों ने पेरिस पर घातक हमला किया था, पढ़ें 13 नवंबर का इतिहास

जानेंगे आज 13 नवंबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

Updated on: 13 Nov 2020, 09:52 AM

नई दिल्ली:

13 November 2020 History- इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 13 नवंबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

और पढ़ें: स्वामी विवेकानंद में थीं ये महानताएं, ऐसे बने युवाओं के लिए प्रेरणा के स्त्रोत

13 नवंबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएं – (Important events of November 13)

1780- पंजाब के महाराजा रणजीत सिंह का गुजरांवाला में जन्म. यह स्थान अब पाकिस्तान में है.

1969- लंदन के एक अस्पताल में एक महिला ने पांच बच्चों को जन्म दिया. क्वीन कार्लेट अस्पताल में शताब्दी में पहली बार एक साथ पांच बच्चों का जन्म.

1971- अमरीका के अंतरिक्ष यान मैरियर-9 ने मंगल ग्रह का चक्कर लगाए. यह पहला मौका था, जब पृथ्वी से भेजे गए किसी यान ने किसी दूसरे ग्रह का चक्कर लगाया. करीब एक महीने बाद वैज्ञानिकों को मंगल ग्रह की साफ़ तस्वीरें दिखाई दीं.

1979- एक साल तक बंद रहने के बाद ‘टाइम्स’ अखबार का प्रकाशन फिर से शुरू हुआ. दरअसल नई प्रौद्योगिकी की शुरुआत और अन्य मुद्दों पर प्रबंधन तथा यूनियनों के बीच विवाद के चलते अखबार का प्रकाशन रोक दिया गया था.

1985 - कोलंबिया में ज्वालामुखी फटने से 23,000 से ज्यादा लोगों की मौत.

1997- सुरक्षा परिषद ने इराक पर यात्रा प्रतिबंध लगाए.

1998- तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा और अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने मुलाकात की. चीन के भारी विरोध के बावजूद यह मुलाकात तय कार्यक्रम के अनुसार हुई.

2015 - आतंकवादियों ने पेरिस पर घातक हमला किया. 130 लोगों की मौत, 350 से ज्यादा घायल.

2019- भारतीय उच्चतम न्यायालय ने कहा कि प्रधान न्यायाधीश का कार्यालय सार्वजनिक प्राधिकरण है और यह सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत आता है. 

 

(भाषा इनपुट के साथ)