logo-image

Today History: आज ही के दिन गजल सम्राट जगजीत सिंह ने दुनिया को कहा था अलविदा, जानें आज का इतिहास

जानेंगे आज 10 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

Updated on: 10 Oct 2020, 12:38 PM

नई दिल्ली:

Today History- इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 10 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

और पढ़ें: डीयू शनिवार को पहली कट ऑफ घोषित कर सकता है, आवेदकों को कॉलेजों में नहीं आने को कहा

10 अक्टूबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएं – (Important events of October 10)

1756 - कलकत्ता पर दोबारा कब्जा करने के इरादे से पांच जंगी जहाज, पांच अन्य जहाज, 900 यूरोपीय सैनिक और 1500 भारतीय सिपाही लेकर क्लाइव मद्रास के लिए रवाना हुआ.

1845 - अमेरिका की नौसेना को बेहतर प्रशिक्षण देने के लिए जार्ज बेनक्रोफ्ट ने अन्नापोलिस, मरीलैड में नौसैन्य अकादमी की स्थापना की. 1846 - ब्रिटेन के खगोलविद् विलियम लासेल ने नेपच्यून ग्रह के सबसे बड़े उपग्रह ट्राइटन की खोज की.

1911 - क्रांतिकारियों के एक समूह ने चीन के वूचांग में बगावत का बिगुल फूंक दिया, जिसे चीन की क्रांति की औपचारिक शुरूआत माना जाता है. यह एक ऐसी लोकतांत्रिक बगावत थी, जिसने चिंग साम्राज्य का तख्ता पलट दिया. 1911 पंडित मदन मोहन मालवीय की अध्यक्षता में वाराणसी में पहले अखिल भारतीय हिंदी सम्मेलन का आयोजन किया गया.

1954- भारतीय सिने जगत की सदाबहार अभिनेत्री रेखा का जन्म. रेखा ने दक्षिण भारतीय फिल्मों से शुरूआत करने के बाद हिंदी सिनेमा में अपनी अदाकारी से मील के कई पत्थर स्थापित किए.

1970 - फीजी ने ग्रेट ब्रिटेन से आजादी हासिल की.

1978 - रोहिणी खडिलकर राष्ट्रीय शतरंज चैंपियनशिप जीतने वाली पहली महिला बनीं.

1980 - उत्तरी अल्जीरिया के शहर अल अस्नाम में दो बार भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए. 20,000 से ज्यादा लोगों के मारे जाने का अनुमान.

ये भी पढ़ें: कोडिंग के जरिए दिल्ली में छात्रों की हाई-टेक दुनिया

1991 - भारत ने विश्व कैरम चैंपियनशिप में टीम खिताब जीता.

1992 - कलकत्ता - अब कोलकाता- को हावड़ा से जोड़ने के लिए हुगली नदी पर बने विद्यासागर सेतु को खोला गया. केबल से बने देश के इस सबसे बड़े सेतु को निर्माण 13 वर्ष के भीतर तैयार किया गया.

2011- प्रसिद्ध गजल गायक जगजीत सिंह का निधन. सुरों की समझ और अल्फाज की अदायगी के हुनर ने उन्हें दुनियाभर में मकबूलियत दिलाई.

 

(भाषा इनपुट के साथ)