logo-image

Today History: आज ही के दिन मलाला यूसुफजई पर तालिबानी हमला हुआ था, जानें आज का इतिहास

जानेंगे आज 09 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

Updated on: 09 Oct 2020, 10:49 AM

नई दिल्ली:

Today History- इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 09 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

और पढ़ें: महान साहित्यकार मुंशी प्रेमचंद की 84वीं बरसी पर उनसे जुड़े किस्से जिन्हें शायद ही आप जानते होंगे

09 अक्टूबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएं – (Important events of October 09)

 1877 - उड़ीसा के पंडित गोपा बंधु दास का जन्म.

1949 - भारतीय प्रादेशिक सेना का गठन. ब्रिटिश हुक्मरान ने 1920 में इंडियन टेरिटोरियल एक्ट के आधार पर इस सेना के गठन का रास्ता साफ किया था, लेकिन आजादी के बाद भारत के पहले गवर्नर जनरल सी राजगोपालाचारी ने औपचारिक तौर पर इसकी स्थापना की.

1963 - सैफुद्दीन किचलू का निधन. प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी किचलू पहले भारतीय थे, जिन्हें अन्तरराष्ट्रीय शांति के लिए लेनिन अवार्ड से सम्मानित किया गया.

1970 - मुंबई के भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र में यूरेनियम 233 का उत्पादन.

1976 - बॉम्बे - अब मुंबई- और लंदन के बीच संपर्क के साथ ही अन्तरराष्ट्रीय डायरेक्ट डायलिंग टेलीफोन सेवा की शुरूआत.

1990 - देश में ही निर्मित पहला तेल टैंकर ‘मोतीलाल नेहरू’ भारतीय जहाजरानी निगम को सौंपा गया . इसका निर्माण कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड ने किया था.

1991 - सूमो पहलवानी के 1500 बरस के इतिहास में पहली बार जापान से बाहर इसका आयोजन किया गया. ब्रिटेन में लंदन के प्रसिद्ध रॉयल अल्बर्ट हाल में जापान फेस्टिवल के अंतर्गत इस पहलवानी स्पर्धा का आयोजन किया गया.

1997 - इटली के लेखक दारिओ फो को साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया गया.

ये भी पढ़ें: यूपी में बच्चों को स्कूल भेजने को तैयार नहीं हैं माता-पिता

2004 - अफगानिस्तान के इतिहास में पहली बार लोगों ने अपनी पसंद का राष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान में हिस्सा लिया. चुनाव में हामिद करजई विजयी रहे. देश में 2001 में तालिबान के पतन के बाद करजई ने अंतरिम राष्ट्रपति का दायित्व निभाया था.

2012 - तालिबान के बंदूकधारियों ने पाकिस्तान में लड़कियों की शिक्षा की हिमायत करने वाली 15 बरस की मुखर वक्ता मलाला यूसुफजई को सिर में गोली मारी. मलाला इस घातक हमले में बच गईं. 

(भाषा इनपुट के साथ)