logo-image

Today History: आज ही के दिन PM मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया था, जानें आज का इतिहास

जानेंगे आज 08 नवंबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

Updated on: 08 Nov 2020, 08:03 AM

नई दिल्ली:

Today History- इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 08 नवंबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

और पढ़ें: नेशनल ब्रॉडबैंड मिशन: ऑनलाइन पढ़ाई का गांव के भी छात्र उठा सकेंगे लाभ

08 नवंबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएं – (Important events of November 08)

1661 - सिख गुरू हर राय जी का निधन.

1927 - देश के अनुभवी राजनीतिज्ञों में शुमार लाल कृष्ण आडवाणी का जन्म. सिंध प्रांत (अब पाकिस्तान) के कराची शहर में एक सिंधी हिंदू परिवार में पैदा हुए लाल कृष्ण आडवाणी, अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में देश के गृह मंत्री और उप प्रधानमंत्री रहे.

1972 - अमेरिका की केबल टेलीविजन कंपनी एचबीओ की शुरूआत.

1971-  में आई फिल्म समटाइम्स ए ग्रेट नोशन का प्रसारण किया गया.

1990 - आयरलैंड की जनता ने मैरी राबिन्सन को देश की पहली महिला राष्ट्रपति चुना.

1998- बांग्लादेश के प्रथम प्रधानमंत्री शेख मुजीब-उर-रहमान की हत्या के जुर्म में 15 लोगों को मौत की सजा सुनाई गई.

1991 - राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर ने एक दिवसीय क्रिकेट में 331 रन की साझेदारी करके विश्व रिकार्ड बनाया.

2013 - फिलीपीन में भीषण तूफान हैयान ने कहर ढाया. दस हजार से ज्यादा लोगों की मौत और लाखों लोग बेघर हुए. तूफान ने बहुत बड़े तटीय इलाके में विध्वंस मचाया.

2016- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया और 500 व 1000 रुपये के नोट बंद कर दिए गए. बाद में 500 और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए गए. इसी क्रम में 200, 100, 50 और 10 रुपये के भी नये नोट जारी किए गए.

2016 - तमाम आकलन और रायशुमारियों को झुठलाते हुए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुने गए. तमाम अनुमानों में उनकी प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन की जीत की भविष्यवाणी की गई थी.

 

(भाषा इनपुट के साथ)