logo-image

आज ही के दिन ठुमरी और गजल गायिका बेगम अख्तर का जन्म हुआ था, जानें आज का इतिहास

जानेंगे आज 07 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

Updated on: 07 Oct 2020, 09:09 AM

नई दिल्ली:

Today History- इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 07 अक्टूबर को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए.

और पढ़ें: भारतीय छात्र ने कोरोना काल में हासिल किए 20 इंटरनेशनल रिसर्च ऑफर

07 अक्टूबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएं – (Important events of October 07)

1586 - मुगल बादशाह अकबर की सेना ने कश्मीर में प्रवेश किया. चक वंश के शासक युसुफ शाह चक के आत्मसमर्पण के कारण कश्मीर पर मुगलों का कब्जा.

1708- सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह जी का नांदेड़ में निधन. उनपर अफगानिस्तान के एक हत्यारे गुल खान ने 19 सितंबर को चाकू से हमला किया था.

1914- ठुमरी और गजल की बेहतरीन गायिका बेगम अख्तर का जन्म. अपनी विशिष्ट आवाज और अनूठे अंदाज के कारण बेगम अख्तर ने गायकी में प्रसिद्धि हासिल की.

1931 - दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद के खिलाफ अभियान चलाने वाले डेसमंड टूटू का जन्म. 1984 में उन्हें नोबल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

1949 - जर्मनी के सोवियत कब्जे वाले इलाके में एक संविधान को लागू किया गया, जिसके चलते पूर्वी जर्मनी बना. तकरीबन चार दशक के बाद पूर्वी और पश्चिमी जर्मनी एक बार फिर से एक हो गए.

1950- मदर टेरेसा ने मिशनरीज आफ चैरिटी की स्थापना की. पहला केन्द्र कलकत्ता, अब कोलकाता- में खोला गया.

1996 - रूपर्ट मर्डोक के न्यूज कोरपोरेशन के लिए रोजर एलिस ने सेटेलाइट और केबल न्यूज नेटवर्क फॉक्स न्यूज चैनल की अमेरिका में शुरूआत की.

2000- भारत ने पहला राजीव गांधी वन्यजीव संरक्षण अवार्ड जीता.

2001 - अफगानिस्तान पर अमेरिका और मित्र देशों के विमानों ने गोलीबारी की. 11 सितंबर के हमले से आहत अमेरिका ने तालिबान के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया.