logo-image

Today History: आज ही के दिन इजरायली सेना ने गाजा पर कब्जा किया था, पढ़ें 6 जून का इतिहास

जानेंगे आज 06 जून को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास (History) के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए. 

Updated on: 06 Jun 2021, 10:06 AM

नई दिल्ली:

06 जून का इतिहास  (06 June 2021 Today History) - इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास (History) सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 06 जून को देश-दुनिया में क्या हुआ था, कौन सी बड़ी घटनाएं घटी थीं जिसने इतिहास (History) के पन्नों पर अपना प्रभाव छोड़ा. जानेंगे, आज के दिन जन्में खास व्यक्तियों के बारे में और बात करेंगे उनकी जो दुनिया से इस दिन विदा होकर चले गए. 

इतिहास में 6 जून का दिन सिखों को एक गहरा जख्म देकर गया. इस दिन स्वर्ण मंदिर में सेना का ऑपरेशन ब्लूस्टार खत्म हुआ. मुख्य पूजनीय स्थल हरमंदिर साहिब की तरफ बढ़ती सेना का जरनैल सिंह भिंडरावाले और खालिस्तान समर्थक चरमपंथियों ने जमकर विरोध किया और इस दौरान दोनों तरफ से भीषण गोलीबारी हुई. भारी खूनखराबे के बीच अकाल तख़्त को भारी नुकसान पहुंचा और कई सदियों में पहली बार ऐसा हुआ कि हरमंदिर साहिब में गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ नहीं हो पाया.

पाठ न हो पाने का यह सिलसिला 6, 7 और 8 जून तक चला. 6 जून के नाम पर एक और ऐतिहासिक घटना भी दर्ज है. वह 6 जून का ही दिन था, जब मुगलों के साम्राज्यवादी सपनों को हकीकत में बदलने से रोकने के लिए भारत के महान सपूत छत्रपति शिवाजी का रायगढ़ के किले में राज्याभिषेक हुआ था और उन्हें छत्रपति की उपाधि से नवाजा गया था. 

और पढ़ें: तमिलनाडु सरकार ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा की कैंसिल, PM से किया ये आग्रह

आज की महत्वपूर्ण घटनाएं-

1674 - छत्रपति शिवाजी महाराज का रायगढ़ के किले में राज्याभिषेक.

1916 - अमेरिका के ईस्ट क्लीवलैंड में महिलाओं को वोट का अधिकार दिया गया.

1919 - फिनलैंड ने बोलशेविक के खिलाफ युद्ध की घोषणा की.

1966 - अश्वेतों के मानवाधिकारों के पैरोकार जेम्स मेरिडिथ कार्यकर्ता पर गोली चली. घटना के समय अफ्रीकी-अमेरिकी मूल के मेरिडिथ अश्वेतों के दमन के खिलाफ पदयात्रा पर निकले थे.

1967 - इजरायली सेना ने गाजा पर कब्जा किया.

1981 - बिहार की बाघमती नदी में एक ट्रेन गिर जाने से क़रीब 800 लोगों की मौत. इसे देश के सबसे बड़े ट्रेन हादसों में शुमार किया जाता है. मानसी से सहरसा जा रही इस यात्री गाड़ी के नौ में से सात डिब्बे नदी में जा गिरे.

1995 - पाकिस्तान में बाल अपराधियों को कोड़े मारने अथवा उनकी फ़ांसी की सज़ा पर रोक.

1997 - बैंकॉक में भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका एवं थाईलैंड ने 'बिस्टेक' नामक आर्थिक सहयोग समूह का गठन किया.

2001 - नेपाल के शाही परिवार पर गोलियाँ दीपेन्द्र ने ही चलाई थीं, प्रत्यक्षदर्शी रिश्तेदार राजीव शाही का प्रेस में बयान.

2002 - इस्रायली सेना ने रामल्ला में फ़िलिस्तीनी नेता यासिर अराफात के मुख्यालय पर हमला किया.

2004 - भूतपूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन का निधन.

2005 - ईरान गैस पाइप लाइन योजना पर भारत और पाकिस्तान में सहमति.