News Nation Logo
Banner

Super 30 के संस्थापक आनंद कुमार ने सरकार से लगातार चलने वाला शिक्षा चैनल शुरू करने की मांग की

सुपर 30 आईआईटी-जेईई प्रवेश परीक्षा के लिए हर साल वंचित वर्गों के 30 छात्रों को शिक्षित करता है जिसकी सफलता की दर जबर्दस्त है.

Bhasha | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 30 Apr 2020, 04:15:24 PM
Super 30 के संस्थापक आनंद कुमार

Super 30 के संस्थापक आनंद कुमार (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:  

Coronavirus (Covid-19) : सुपर 30 के संस्थापक और प्रख्यात गणितज्ञ आनंद कुमार (Ananad Kumar) ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से समाज के विभिन्न वर्गों से संबंधित छात्रों के लिए 24x7 शिक्षा चैनल - 'दूरदर्शन शिक्षा' (Doordarshan Shiksha) शुरू करने का आग्रह किया है, क्योंकि लॉकडाउन में सभी लोगों की पहुंच ऑनलाइन कक्षाओं तक नहीं हैं. अपने सफल और प्रसिद्ध सुपर 30 कार्यक्रम के लिए जाने जाने वाले कुमार ने मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा कि डीडी का एक विशेष शिक्षा चैनल देश भर के छात्रों के लिए बहुत मददगार होगा. सुपर 30 आईआईटी-जेईई प्रवेश परीक्षा के लिए हर साल वंचित वर्गों के 30 छात्रों को शिक्षित करता है जिसकी सफलता की दर जबर्दस्त है.

यह भी पढ़ें- कोरोना की जंग में सुपर हीरो देगा वायरस को मात, आप भी अपनाएं ये तरीका

कई संस्थान ऑनलाइन माध्यम को अपनाने की कोशिश कर रहे हैं

कुमार ने कहा, "भारत, बाकी दुनिया की तरह, कोविड-19 महामारी के कारण एक अभूतपूर्व स्वास्थ्य संकट (Coronavirus (Covid-19), Lockdown Part 2 Day 1, Lockdown 2.0 Day one, Corona Virus In India, Corona In India, Covid-19) के बीच फंसा है. जीवन को बचाने के लिए लॉकडाउन बहुत जरूरी है और इसने काम किया है, लेकिन इसने हमारे छात्रों की पढ़ाई लिखाई में भारी व्यवधान पैदा किया है." उन्होंने कहा, " हालांकि कई संस्थान ऑनलाइन माध्यम को अपनाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन छात्रों के एक बड़े वर्ग की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में भारी भिन्नता को ध्यान में रखते हुए यह तुरंत संभव नहीं लगता है क्योंकि अच्छे-खासे छात्र किफायती सरकारी शिक्षा व्यवस्था के जरिए मुश्किल से अपनी पढ़ाई जारी रख पाते हैं. 

यह भी पढ़ें- परीक्षा की अवधि कम करें, जुलाई से आनलाइन या आफलाइन परीक्षा आयोजित करें : यूजीसी

दूरदर्शन का विशिष्ट 24x7 शिक्षा चैनल शुरू करने का आग्रह किया

कुमार ने मानव संसाधन विकास मंत्री से डीडी किसान की तर्ज पर दूरदर्शन का विशिष्ट 24x7 शिक्षा चैनल शुरू करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, "मैं आमतौर पर अप्रैल में अगले बैच के चयन की प्रक्रिया शुरू करता हूं लेकिन इसमें देरी हुई है. मैं विभिन्न माध्यमों से अलग अलग कक्षाओं का संचालन कर रहा हूं. अगले बैच के चयन को लेकर जल्द ही उचित समाधान लेकर आऊंगा." देश में विश्वविद्यालय और स्कूल 16 मार्च से बंद हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय अपने चैनल "स्वयं प्रभा" के माध्यम से छात्रों तक पहुंच रहा है जो कि 32 डीटीएच चैनलों का एक समूह है. 

First Published : 30 Apr 2020, 04:15:24 PM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.