logo-image

UP के छात्र अब AIR और दूरदर्शन पर 26 अप्रैल से कर सकेंगे पढ़ाई, जानें क्लास की टाइमिंग

बच्चे रामायण-महाभारत के साथ-साथ पढ़ाई भी कर सकेंगे. पहली बार परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थी टीवी पर पढ़ाई कर सकेंगे. दूरदर्शन उत्तर प्रदेश चैनल पर 26 अप्रैल की सुबह 11:30 बजे से पठन-पाठन की शुरुआत की जाएगी

Updated on: 23 Apr 2020, 03:26 PM

लखनऊ:

Coronavirus (Covid-19): लॉकडाउन में दूरदर्शन (Doordarshan) पर रामायण (Ramayan) और महाभारत (Mahabharat) का प्रसारण किया जा रहा है. लेकिन इसके साथ ही बच्चों के लिए कुछ खास भी आने वाला है. बच्चे रामायण-महाभारत के साथ-साथ पढ़ाई भी कर सकेंगे. पहली बार परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थी टीवी पर पढ़ाई कर सकेंगे. दूरदर्शन उत्तर प्रदेश चैनल पर 26 अप्रैल की सुबह 11:30 बजे से पठन-पाठन की शुरुआत की जाएगी. वहीं, आकाशवाणी (All India Radio) पर आओ अंग्रेजी सीखें और मीना रेडियों का प्रसारण भी शुरू कर दिया गया है. बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद ने बताया कि लॉकडाउन के चलते सभी स्कूल बंद है. इस दौरान बच्चों को पठन-पाठन से जुड़ा रहना चाहिए.

यह भी पढ़ें- पीजीआई और केजीएमयू में आज से कोरोना की पूल टेस्टिंग शुरू, एक साथ कई सैंपल जांचे जाएंगे

कम्युनिटी रेडियो पर मीना की दुनिया और फुलऑन निक्की का प्रसारण भी किया जाएगा

इसी को ध्यान में रखते हुए विभाग यूनीसेफ के सहयोग से दूरदर्शन पर मीना की दुनिया और लर्निंग आउटकम के इम्प्रूवमेंट के लिए विषयवार (हिंदी, गणित, विज्ञान) के वीडियो का प्रसारण करेगा. कम्युनिटी रेडियो पर मीना की दुनिया और फुलऑन निक्की का प्रसारण भी किया जाएगा. वहीं दूसरी तरफ लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन कक्षाओं में प्रयोग में लाए जाने वाले एप्लीकेशन के दुष्प्रभाव से बच्चों की सुरक्षा को लेकर राज्य बाल संरक्षण आयोग ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसमें कहा गया है कि ऑनलाइन क्लासेज अभिभावकों को सूचित करें.

यह भी पढ़ें- Coronavirus (Covid-19) संक्रमण का वैश्विक आंकड़ा 26 लाख के पार, एक लाख 83 हजार से अधिक मौत

बच्चे की मानसिक स्थिति पर डाल रहा विपरीत असर 

इन क्लासेज के लिए बच्चों के नाम से लॉग इन आईडी न बनाई जाए, बल्कि यह शिक्षक के नियंत्रण में हो. इसे सुनिश्चति कराने के लिए सभी जिलों के डीएम को पत्र भेजा गया है. लॉकडाउन के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर क्लासेज शुरू की गई हैं. बेसिक विभाग की ओर से मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला के तहत बच्चों को शिक्षित करने के लिए चिपल, मैथमस्ती, टाप पैरेंट जैसे मोबाइल एप विकसित किए जा रहे हैं. राज्य बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ. विशेष गुप्ता ने बताया कि आयोग के पास ऐसी शिकायतें पहुंची हैं कि ऑनलाइन क्लासेज के लिए पासवर्ड की उपलब्धता होने की वजह से बच्चे कई दूसरे प्लेटफार्म का भी प्रयोग कर रहे हैं जो उनकी मानसिक स्थिति पर विपरीत असर डाल रहा है.