logo-image

School Re-Open: पंजाब, उत्तराखंड और हिमाचल में आज से खुल जाएंगे स्कूल, ये होंगे नियम

School Re Opan: पंजाब ने इससे पहले 26 जुलाई को 10वीं से 12वीं तक से स्कूल खोलने का फैसला लिया था. उत्तराखंड में भी आज से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे. वहीं 6वीं से 8वीं तक के स्कूल 16 अगस्त से खोले जाएंगे.

Updated on: 02 Aug 2021, 07:32 AM

highlights

  • कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का निर्देश
  • पंजाब में आज से खुले सभी कक्षाओं के स्कूल
  • उत्तराखंड में 6वीं से 8वीं तक के स्कूल 16 अगस्त से खुलेंगे

नई दिल्ली:

School Re Opan: कोरोना की तीसरी लहर के संभावित खतरे से पहले पंजाब सरकार ने आज यानि सोमवार से सभी कक्षाओं के स्कूल खोलने का फैसला लिया है. पंजाब देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां सभी कक्षाओं के स्कूलों को खोल दिया गया है. पंजाब ने इससे पहले 26 जुलाई को 10वीं से 12वीं तक से स्कूल खोलने का फैसला लिया था. उत्तराखंड में भी आज से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे. वहीं 6वीं से 8वीं तक के स्कूल 16 अगस्त से खोले जाएंगे. हिमाचल में भी 9वीं से 12वीं तक के स्कूल सोमवार से खुल रहे हैं. हालांकि जम्मू-कश्मीर में विद्यार्थियों के लिए स्कूल-कॉलेज अभी बंद ही रहेंगे.  

पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने बताया कि स्कूल में सिर्फ उन्हीं शिक्षकों व स्टाफ को प्रवेश मिलेगा जिन्होंने टीके की दोनों खुराकें ली हैं. यह आदेश सरकारी और गैर सरकारी दोनों स्कूलों के लिए हैं. साथ ही बिना अभिभावकों की लिखित सहमति के विद्यार्थियों को स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. वहीं, उत्तराखंड में नौंवी से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल खुलेंगे. शिक्षा सचिव ने निर्देश दिए हैं कि बोर्डिंग एवं डे-बोर्डिंग स्कूलों में आवासीय परिसर में निवास करने वाले छात्र-छात्राओं एवं स्कूल स्टाफ को अधिकतम 48 घंटे पहले की आरटीपीसीआर रिपोर्ट प्रस्तुत करनी जरूरी होगी. इसके बाद ही उन्हें स्कूल में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। हिमाचल प्रदेश में भी सोमवार से 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की ही नियमित कक्षाएं लगेंगी. पांचवीं से आठवीं कक्षा के बच्चे शिक्षकों से परामर्श लेने के लिए स्कूल आ सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः युवाओं के लिए खुशखबरी, अब विदेशी यूनिवर्सिटी की डिग्री भारत में

जम्मू-कश्मीर में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज 
कोरोना को देखते हुए जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने विद्यार्थियों के लिए स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर फिलहाल बंद ही रखने का फैसला लिया है. मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता की अध्यक्षता में हुई आपदा प्रबंधन विभाग की राज्य कार्यकारी कमेटी ने इस संबंध में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं.  

हरियाणा में खुले स्कूल
हरियाणा में तीन महीने बाद 16 जुलाई से कोविड-19 संबंधी प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को दोबारा से खोल दिया गया है. कई छात्रों ने कहा कि महामारी के इस दौर में ऑनलाइन कक्षाएं जरूरी हैं, लेकिन स्कूल की कक्षा में आकर पढ़ाई करने का अलग महत्व है और उसका कोई विकल्प नहीं है. सरकार निचली कक्षा के स्कूल खोलने पर भी विचार कर रही है लेकिन इस बीच स्कूल खुलते ही कोरोना की दस्तक स्कूलों में भी नजर आई है. फतेहाबाद में 6 बच्चे कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इन सभी बच्चों को घरों में आइसोलेट किया गया है. यह 6 बच्चे फतेहाबाद के दो सरकारी स्कूलों के हैं. 

यह भी पढ़ेंः युवाओं के लिए खुशखबरी, अब विदेशी यूनिवर्सिटी की डिग्री भारत में

दिल्ली सरकार ने मांगे सुझाव
दिल्ली सरकार ने कोविड-19 महामारी की स्थिति नियंत्रण में आने के बाद स्कूलों को दोबारा खोलने के लिए विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों से सुझाव मांगा है. यह जानकारी दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दी है. सिसोदिया ने कहा कि विद्यार्थी, अभिभावक और शिक्षक स्कूलों को दोबारा खोलने की प्रक्रिया को लेकर अपने सुझाव ‘डेल्हीस्कूल्स21 ऐटरेट जीमेल डॉट कॉम' पर भेज सकते हैं और सभी हितधारकों की राय पर मंथन करने के बाद फैसला लिया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली सरकार ने बच्चों की सुरक्षा और संरक्षा के मद्देनजर स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया था लेकिन अब, कई पड़ोसी राज्यों में स्कूल खुल गए हैं या खुल रहे हैं और दिल्ली में भी कोविड की स्थिति नियंत्रण में है.